Scrollup

‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को सीबीआई से समन मिलने के बाद शनिवार को प्रेस वार्ता के जरिए देश के सामने अपनी बात रखी। उन्होंने कहा कि अगर केजरीवाल भ्रष्टाचारी है तो इस दुनिया में कोई ईमानदार नहीं है। सीबीआई ने मुझे कल बुलाया है, मैं जाउंगा। सीबीआई-ईडी एक साल से शराब घोटाले की जांच कर रही हैं, अब तक तो पैसे और सबूत मिल जाने चाहिए, लेकिन कुछ नहीं मिला। आरोप लगाते हैं कि 100 करोड़ रुपए की रिश्वत ली और दी गई, जो गोवा चुनाव में इस्तेमाल हुआ। जांच एजेंसियों ने गोवा जाकर अपनी सारी जांच कर ली और वहां भी कुछ नहीं मिला, तो फिर 100 करोड़ रुपए कहां हैं? सच्चाई यह है कि शराब घोटाला कुछ है ही नहीं। पैसा तो तब मिलेगा, जब रिश्वत ली और दी गई होगी। सीएम ने कहा कि लोगों को टॉर्चर कर, धमकी और थर्ड डिग्री देकर उनसे केजरीवाल व मनीष सिसोदिया का नाम लेने के लिए दबाव बनाया जा रहा है। हम झूठे सबूत बनाने और कोर्ट में झूठा साक्ष्य पेश करने के लिए सीबीआई और ईडी के अधिकारियों के खिलाफ केस दर्ज करेंगे।

ईडी-सीबीआई एक साल से शराब घोटाले की जांच कर रही हैं, अब तब तो सारा पैसा और सबूत मिल जाने चाहिए- अरविंद केजरीवाल

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को प्रेस वार्ता कर कहा कि पिछले करीब एक साल से भारतीय जनता पार्टी चिल्ला-चिल्ला कर कह रही है कि दिल्ली में शराब घोटाला हो गया। देश की सबसे बड़ी जांच एजेंसियां अपना सारा काम छोड़कर इसकी जांच में लगी हुई हैं। मैं समझता हूं कि जांच एजेंसियों को अब तक सारा पैसा और सबूत मिल ही गया होगा। ईडी-सीबीआई ने अपनी सारी जांच पूरी करने के बाद पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया पर 14 फोन तोड़ कर सबूत नष्ट करने का आरोप लगाया है। सीएम अरविंद केजरीवाल ने ईडी की चार्जशीट देश के सामने रखते हुए कहा कि चार्जशीट में सभी 14 मोबाइल फोन की आईएमईआई नंबर लिखा हुआ है। ईडी का कहना है कि ये सभी 14 फोन मनीष सिसोदिया के थे और उन्होंने इन 14 फोन को नष्ट कर दिया। यह बात ईडी के दस्तावेज में है। इस दस्तावेज के बाद ईडी के कुछ सीजर मेमो भी अटैच है। इस सीजर मेमो में ईडी खुद ही कह रही है कि इन 14 फोन में से 4 फोन उसके पास है। वहीं, सीबीआई का एक दस्तावेज है। जिसमें कहा गया है कि इन 14 में से एक फोन सीबीआई के पास है। जांच एजेंसियां कह रही हैं कि मनीष सिसोदिया ने 14 मोबाइल तोड़ दिए, लेकिन इसमें से 5 मोबाइल ईडी-सीबीआई के कब्जे में हैं।

ईडी-सीबीआई को भी पता है कि सभी 14 फोन जिंदा और इस्तेमाल में हैं- अरविंद केजरीवाल

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम बहुत छोटे लोग हैं। हमारे पास इतने साधन नहीं है। इसी सीमित साधनों के जरिए हमने भी पिछले एक-डेढ़ महीने में जांच की है। हमारी जांच में पता चला है कि 14 मोबाइल फोन में से 5 तो सीबीआई-ईडी के पास है और बाकी 9 मोबाइल में से अधिकांश जिंदा हैं। इन मोबाइल को कोई न कोई इस्तेमाल कर रहा है। ये सारे मोबाइल फोन मनीष सिसोदिया के नहीं हैं। यह बिल्कुल सत्य है कि ये सारे फोन इस्तेमाल में हैं, यह बात ईडी और सीबीआई को पता है। ईडी-सीबीआई ने एफिडेविट पर झूठ बोलकर कोर्ट को गुमराह किया और कोर्ट के सामने झूठा सबूत पेश किया। क्योंकि शराब घोटाला कुछ है ही नहीं। सीबीआई-ईडी को अब तक कुछ मिला भी नहीं है। इसलिए जांच एजेंसियों ने झूठ बोलकर मनीष सिसोदिया को फंसाने की कोशिश की।

ईडी चंदन रेड्डी से ऐसा क्या उगलवाना चाह रही थी कि उसकी इतनी पिटाई की गई कि उसके कान के पर्दे फट गए?- अरविंद केजरीवाल

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि ये जांच एजेंसियों रोज किसी न किसी को पकड़ लेते हैं और उनको टॉर्चर कर, धमकी देकर और मानसिक-शारीरिक उत्पीड़न कर व थर्ड डिग्री देकर उनसे केजरीवाल, मनीष सिसोदिया का नाम लेने के लिए दबाव बनाया जा रहा है। कोई चंदन रेड्डी हैं। मैं इनको नहीं जानता हूं। सीएम ने चंदन रेड्डी की मेडिकल रिपोर्ट सार्वजनिक करते हुए कहा कि मेडिकल रिपोर्ट में लिखा है कि मरीज चंदन रेड्डी ने कहा कि 16 और 17 सितंबर 2022 को ईडी ने उसके दोनों कानों पर पिटाई की। इससे उसके कान के पर्दे फट गए और उसको सुनाई नहीं दे रहा है। सीएम ने प्रश्न खड़ा करते हुए कहा कि ईडी चंदन रेड्डी से ऐसा क्या उगलवाना चाह रही थी और उस पर क्या कहने का दबाव डाला जा रहा था कि ईडी ने उसकी इतनी पिटाई की कि उसके कान के पर्दे फट गए। चंदन रेड्डी को किस कागज पर दस्तखत करने के लिए कहा जा रहा है और जब उसने झूठ बोलने से इन्कार कर दिया तो ईडी ने उसकी पिटाई की।

जहां कोई घोटाला नहीं हुआ है, वहां लोगों को धमकी देकर बयान लिखवाने की कोशिश की जा रही है, मोदी जी ये चल क्या रहा है?- अरविंद केजरीवा

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कोई अरुण पिल्लई हैं। उनको धमकी दी गई और टॉर्चर किया गया और उनसे कुछ लिखवा लिया गया। दो-चार दिन बाद अरुण पिल्लई ने कोर्ट में बयान दिया कि मुझे टॉर्चर करके बयान लिया गया। इसी तरह, समीर महेंद्रू से टॉर्चर करके बयान लिया गया। समीर महेंद्रू ने भी अपना बयान वापस ले लिया। मनास्वनी प्रभुणे व भूषण बेलगावी से टॉर्चर करके बयान लिया गया, उन्होंने ने भी अपना बयान वापस ले लिया। इसके अलावा भी पता नहीं कितने लोग हैं, जिनको टॉर्चर करके उनसे बयान लिए गए। ये एक के बाद एक जिन लोगों को बुला रहे हैं, उनको मारते-पिटते और टॉर्चर करते हैं। एक व्यक्ति ऐसा भी है, जिसे ईडी ने एक कमरे में बैठा दिया और दूसरे कमरे उसकी पत्नी ओर उसके पिता को बैठा दिया। अधिकारी उसको बोलते हैं कि कागज पर दस्तखत कर दे, नही ंतो तेरी पत्नी और पिता को भी जेल भेज रहे हैं। सीएम ने प्रधानमंत्री से पूछा कि ये चल क्या रहा है? जहां कोई घोटाला नहीं हुआ है, वहां लोगों को धमकी और मारपीट कर जबरदस्ती बयान लिखवाने की कोशिश की जा रही है। एक व्यक्ति की दो जवान बेटियां हैं। उस व्यक्ति से कहा गया कि देखते हैं कल तेरी बेटी कॉलेज कैसे पहुंचती है? एक व्यक्ति के वकील ने कोर्ट में खड़े होकर कहा कि हमारे मुवक्किल पर दिल्ली के राजनेताओं का नाम लेने का दबाव डाला जा रहा है। जांच एजेंसियों की यही जांच चल रही है।

ईडी-सीबीआई को अभी तक कुछ नहीं मिला, पैसा तो तब मिलेगा, जब रिश्वत ली और दी गई होगी- अरविंद केजरीवाल

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि एक साल जांच करने के बाद ये आरोप लगाते हैं कि 100 करोड़ रुपए की रिश्वत ली गई और दी गई तो वो 100 करोड़ रुपए कहां हैं? अब तक 400 से ज्यादा रेड हो चुकी हैं लेकिन एक पैसा नहीं मिला। ये पैसा कहां हैं? जांच एजेंसियों ने मनीष सिसोदिया के घर के गद्दे फाड़ लिए, उनके गांव भी हो आए, बैंक लॉकर भी छान मारे, लेकिन 100 करोड़ रुपए में से कुछ भी नहीं मिला। फिर आरोप लगाया कि 100 करोड रुपए गोवा विधानसभा चुनाव में लगाया। हमने गोवा में जितने वेंडर्स से काम कराए थे, उन सारे वेंडर्स पर ये लोग छापे मार चुके हैं और उनसे बयान ले चुकी हैं, लेकिन वहां भी कुछ नहीं मिला। हमने सारे वेंडर्स को चेक के जरिए पेमेंट की हुई है। इसके अलावा चुनाव का सारा हिसाब चुनाव आयोग को भी दिया है, वहां भी इनको कुछ नहीं मिला। गोवा चुनाव में भी जांच एजेंसियों को कुछ नहीं मिला। अगर रिश्वत ली गई तो फिर पैसा कहां गया? जांच एजेंसियों को पैसा तो तब मिलेगा, जब रिश्वत ली और दी गई होगी।

ये आरोप लगा रहे हैं कि गोवा चुनाव में 100 करोड़ रुपए दिए तो सबूत कहां है? – अरविंद केजरीवाल

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि मैं आज इस प्रेस वार्ता में कह रहा हूं कि मैंने 17 सितंबर की रात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक हजार करोड़ रुपए दिए, तो क्या इस आधार पर उनको गिरफ्तार कर लेंगे। आरोप लगाने के लिए मेरे पास कुछ तो सबूत होना चाहिए तभी तो मैं कहूंगा कि मैंने प्रधानमंत्री को एक हजार करोड़ रुपए दिया। ऐसे तो देश में खड़े होकर कोई भी कुछ भी कह देगा और गिरफ्तार कर लेंगे। बार-बार आरोप लगा रहे हैं कि गोवा चुनाव में 100 करोड़ रुपए दिए तो सबूत कहां है? इनके पास कोई सबूत नहीं है।

दिल्ली की शराब नीति बहुत पारदर्शी थी, ये लागू होती तो भ्रष्टाचार खत्म हो जाता, यही पॉलिसी पंजाब में लागू है और 50 फीसद राजस्व बढ़ गया- अरविंद केजरीवाल

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि शराब नीति बहुत ही पारदर्शी नीति थी। इस पॉलिसी को सही लागू होने के बाद पूरे शराब सेक्टर से भ्रष्टाचार खत्म कर देती। यह इस बात से साबित होता है कि यही पॉलिसी जब पंजाब में लागू की गई तो इससे एक साल के अंदर 50 फीस राजस्व बढ़ गया। इन्होंने दिल्ली के अंदर इस पॉलिसी को लागू ही नहीं करने दी। लेकिन पूर्ण राज्य होने के कारण पंजाब में इनकी नहीं चल लाई। मैं मोदी जी से कहना चाहता हूं कि अगर केजरीवाल भ्रष्टचारी है तो फिर इस दुनिया के अंदर कोई ईमानदार नहीं है। यहां मुद्दा शराब घोटाला, भ्रष्टाचार और उसकी जांच है ही नहीं। ऐसा सख्श देश का प्रधानमंत्री जो सिर से पांव तक भ्रष्टाचार के अंदर डूबा हुआ है, उसके लिए भ्रष्टाचार मुद्दा कैसे हो सकता है? मार्च के आखिरी हफ्ते में मैंने विधानसभा के अंदर इनके कई सारे भ्रष्टाचार गिनाए थे, जो इन्होंने किए हैं। जिस दिन मैंने विधानसभा में भाषण दिया था, उस दिन शाम को संजय सिंह का मैसेज आया था कि अरविंद जी अब अगला नंबर आपका है।

मोदी जी के खास सत्यपाल मलिक कह रहे हैं कि मोदी जी को भ्रष्टाचार से कोई परहेज नहीं- अरविंद केजरीवाल

सीएम अरविंद केजरीवाल ने सत्यपाल मलिक के एक साक्षात्कार का जिक्र करते हुए कहा कि सत्यपाल मलिक ने कहा कि मोदी जी को भ्रष्टाचार से कोई परहेज नहीं है। यह बात मैं नहीं कह रहा हूं, यह बात उनके अपने गवर्नर कह रहे हैं। सत्यपाल मलिक मोदी जी के बहुत खास लोगों में गिने जाते थे। मोदी जी ने पहले उनको जम्मू-कश्मीर का गवर्नर बनाया, फिर गोवा, मेघालय का गवर्नर बनाया। सत्यपाल जी ने कहा है कि मेरी मोदी जी के साथ जो बातचीत हुई है, उससे मुझे पता चला है कि मोदी जी को भ्रष्टाचार से किसी तरह का परहेज नहीं है। उसी इंटरव्यू में सत्यपाल मलिक ने यह भी कहा है कि कुछ ऐसे मुख्यमंत्री हैं, जो भ्रष्टाचार करके खूब पैसे इकट्ठे करते हैं, लेकिन वो सारा पैसा मुख्यमंत्री अपने पास नहीं रखते हैं। वो उपर भी पैसा भेजते हैं और वहां से वो पैसा उनके दोस्त की कंपनियों में निवेश होता है। मैंने भी तो विधानसभा में कुछ इसी तरह कहा था। मेरी बात तो नहीं मानी, लेकिन अब तो इनके गवर्नर रहे सत्यपाल मलिक कह रहे हैं। इसलिए ऐसा व्यक्ति, जो इतना भ्रष्टाचार कर रहा है, उसके लिए भ्रष्टाचार मुद्दा हो ही नहीं सकता।

जब मोदी जी को गुजरात के एक सरकारी स्कूल में फोटो खिंचवाने जाना था, तब इनको एक टेंपरेरी क्लास बनवानी पड़ी- अरविंद केजरीवाल

सीएम अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री को आम आदमी पार्टी के पीछे पड़े होने की वजह बताते हुए कहा कि भारत के 75 साल के इतिहास में किसी एक पार्टी को इतनी बुरी तरह से टारगेट नहीं किया गया है, जिस तरह से ये लोग आम आदमी पार्टी को टारगेट कर रहे हैं। पार्टी के नंबर दो और तीन व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया। इनको गिरफ्तार करने के पीछे इनका मकसद मेरी गर्दन तक पहुंचना है। इसलिए अब ये मेरे पीछे पड़े हैं और मुझ तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं। आम आदमी पार्टी को इतना टारगेट करने के पीछे कारण है कि 75 साल के बाद आम आदमी पार्टी ने इस देश को ऐसी उम्मीद दी है, जो कोई दूसरी पार्टी नहीं दे पाई। गुजरात में भाजपा की 30 साल से सरकार है। इसमें प्रधानमंत्री मोदी खुद 12 साल वहां पर मुख्यमंत्री रहे। पिछले 30 साल में ये लोग एक सरकारी स्कूल ठीक नहीं कर पाए। जब मोदी जी को फोटो खिंचवाने के लिए सरकारी स्कूल में जाना था तब इनको एक टेंट के अंदर टेंपरेरी क्लास बनवानी पड़ी। ये लोग फोटो खिंचवाने लायक भी एक सरकारी स्कूल नहीं बना पाए। वहीं दूसरी तरफ, केवल पांच साल के अंदर हमने दिल्ली के अंदर सारे सरकारी स्कूलों को कायाकल्प कर दिया। हमने सारे सरकारी स्कूल ठीक कर दिए। इस देश के लोगों को आम आदमी पार्टी ने एक उम्मीद दी है कि केवल ‘‘आप’’ उनकी गरीबी दूर कर सकती है, उनके बच्चों को शिक्षित और रोजगार दे सकती है। प्रधनमंत्री लोगों की उस उम्मीद को कुचलना चाहते हैं। प्रधानमंत्री नहीं चाहते हैं कि लोगों की यह उम्मीद आगे बढ़े, क्योंकि अभी तक इन सारी पार्टियों की मिलकर लूट चल रही थी। अगर इनको स्कूल-अस्पताल बनवाने पड़ गए तो उनको लूटने के लिए पैसे नहीं बचेंगे। कल सीबीआई ने मुझे बुलाया है, मैं जाउंगा। मैं प्रधानमंत्री से कहना चाहूंगा कि अगर केजरीवाल चोर और भ्रष्टाचारी है तो इस दुनिया में कोई ईमानदार नहीं है।

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia