Scrollup

एमसीडी में आम आदमी पार्टी सरकार बनने के बाद वार्ड स्तर पर काम शुरू हो गए हैं। मेयर खुद वार्डों में जाकर समस्याओं को निरीक्षण कर रही हैं और पिछली सरकारों के समय से लंबित पड़ी समस्याओं के निस्तारण का निर्देश दे रही हैं। मेयर डॉ शैली ओबरॉय ने आज वार्ड 155 और 159 का निरीक्षण किया। एमसीडी के स्कूल में मेयर डॉ शैली ओबरॉय को शौचालय नहीं मिले। इसके अलावा स्कूल में गंदगी देख मेयर ने सफाई के सख्त निर्देश दिए। मेयर डॉ. शैली ओबरॉय ने कहा कि सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली की जनता से जो वादे किए हैं, उनको पूरा करने के लिए हमने काम करना शुरू कर दिया है। दिल्ली की जनता को एमसीडी में कई सालों से जो सुविधाएं नहीं मिल पाई है, उनको हम जल्द से जल्द उपलब्ध करवाएंगे। छतरपुर के एमसीडी प्राइमरी स्कूल की छतों से पानी टपक रहा है। केजरीवाल सरकार जिस तरह काम करती हैं, उसी तरह से दिल्ली में भी हम काम करेंगे। महरौली में तीन हेरिटेज बिल्डिंग दशकों तक रखरखाव नहीं होने की वजह से जर्जर हो चुकी हैं। पॉलीक्लिनिक में पहले 24 घंटे इलाज होता था लेकिन अब सिर्फ 3 बजे तक खुलता है।

दिल्ली नगर निगम की मेयर डॉ. शैली ओबरॉय ने आज वार्ड 155 और वार्ड 159 का निरीक्षण किया है। छतरपुर के वार्ड 159 छतरपुर का निरीक्षण पार्षद पिंकी त्यागी के साथ किया। इसके अलावा वार्ड 155 महरौली का निरीक्षण डिप्टी मेयर आले मोहम्मद, पार्षद रेखा महेंद्र चौधरी के साथ किया। इस औचक निरीक्षण के दौरान डीसी सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे। वार्ड 159 निरीक्षण के दौरान सामने आया कि ग्राम सामलात की करीब एक एकड़ जमीन पर अवैध पार्किंग होती है। वहां पर बारात घर बनाने की‌ मांग की गई। इसके अलाव टूटी सडकों, जर्जर स्कूल, खुली नालियों और बदहाल पार्कों का मामला सामने आया। इसके बाद वार्ड 155 महरौली के निरीक्षण में जलभराव, कूड़े का घरों से न उठना, बदहाल हेरिटेज इमारतों का मामला सामने आया। मेयर डॉ. शैली भारद्वाज ने मौके पर मौजूद अधिकारियों को तत्काल समस्याओं को दूर करने के निर्देश दिए।

मेयर डॉ. शैली ओबरॉय ने कहा कि छतरपुर के एमसीडी प्राइमरी स्कूल की हालत काफी खस्ता है, छतों से पानी टपक रहा है। इसके अलावा शौचालय नहीं बने हुए हैं। ऐसे में फिलहाल अस्थाई व्यवस्था की हुई है। इसके अलावा जमीन भी जगह जगह से धंसी हुई है। दिल्ली के सभी एमसीडी स्कूलों की तरह यहां भी शिक्षकों की कमी है। गार्ड, हाउसकीपिंग और आया नहीं है। पार्क बदहाल स्थिति में हैं। पौधों को पानी नहीं मिल पा रहा है और लाइटिंग की व्यवस्था नहीं है। एमसीडी की गलियों की हालत काफी खस्ता है। कई सालों से सड़कें नहीं बन पाई है। इसके अलावा सबसे बड़ा मुद्दा नालियों का है। लंबे समय से नालियों की मरम्मत नहीं हुई है और उनके ऊपर कवर भी नहीं हैं। इसकी वजह से हादसे होने की आशंका बनी रहती है। यहां सुलभ शौचालय पिछले 3 सालों से बंद पड़े हुए हैं। यहां की जनता को कई सालों से जो सुविधाएं नहीं मिल पाई है, उनको हम जल्द से जल्द उपलब्ध करवाएंगे।

उन्होंने कहा कि जनता को सुविधा मुहैया कराने के लिए जोन वाइज अधिकारियों के साथ बैठक की जा रही हैं। वार्डों का दौरा किया जा रहा है। हमारे केजरीवाल मॉडल में जिस तरह से दिल्ली सरकार काम करती है, उसी तरह से दिल्ली में भी हम काम करेंगे।

महरौली वार्ड का निरीक्षण करने के बाद मेयर डॉ शैली ओबरॉय ने कहा कि यहां हमने तीन हेरिटेज बिल्डिंग देखी हैं। इनका दशकों तक इस्तेमाल और रखरखाव नहीं होने की वजह से जर्जर हो चुकी हैं। लोगों की मांग है कि इनको नया रूप दिया जाए। इससे एमसीडी को भी राजस्व मिल सकता है। इसके अलावा एमसीडी के स्कूल में औचक निरीक्षण किया। यहां पर भी अन्य स्कूलों की तरह कमी सामने आयी है।

उन्होंने कहा कि यहां पर लंबे समय से पॉलीक्लिनिक चलता आ रहा है। पहले वह सातों दिन 24 घंटे चलता था, तब 16 बेड होते थे। लेकिन अभी सिर्फ 3 बजे तक खुलता है। इमरजेंसी के सिर्फ पांच बेड हैं। मरीज भर्ती करने की कोई व्यवस्था नहीं है। इसके अलावा टेस्ट की सुविधा नहीं है। पॉलीक्लिनिक में मरीजों से बात करने पर पता लगा कि यहां पर दवाओं की कमी है। इसके‌ अलावा यहां पार्कों की हालत भी बहुत खराब है। यहां के लोग इन सुविधाओं की मांग कर रहे हैं।

मेयर डॉ. शैली ओबरॉय ने कहा कि सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली की जनता से जो वादे किए हैं, उनको पूरा करने के लिए हमने काम करना शुरू कर दिया है। पिछले 15 साल से एमसीडी में जो काम नहीं हुए हैं, हम उन सब मुद्दों पर काम करेंगे।

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia