Scrollup

‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल शुक्रवार को सीएम भगवंत मान के साथ पंजाब के लुधियाना में 500 के अलावा 80 और मोहल्ला क्लीनिकों का उद्घाटन करते हुए अपने विरोधियों पर जमकर बरसे। उन्होंने कहा कि इन्होंने मेरे पीछे सीबीआई, ईडी, इनकम टैक्स और पुलिस लगा रखा है। ये किसी भी तरह केजरीवाल को भ्रष्टाचारी साबित करना चाहते हैं, लेकिन लाखों लोगों की दुआएं हमारे साथ है। मैं प्रधानमंत्री से कहना चाहता हूं कि मोदी जी, जिस दिन केजरीवाल के खिलाफ एक नए पैसे का भ्रष्टाचार मिल जाए, उस दिन चौराहे पर फांसी दे देना, लेकिन ये रोज़-रोज़ की नौटंकी बंद करिए। उन्होंने कहा कि ये कहते थे कि आम आदमी पार्टी से बॉर्डर स्टेट पंजाब नहीं संभलेगा। हमने तो पंजाब संभाल लिया, लेकिन इनसे बॉर्डर स्टेट मणिपुर नहीं संभल रहा है। मणिपुर में चारों तरफ आग लगी हुई है लेकिन ये कर्नाटक में चुनावी रैलियां कर रहे हैं।

आम आदमी पार्टी 10 साल में राष्ट्रीय पार्टी बन गई, इसलिए हमारे विरोधी घबरा गए हैं- अरविंद केजरीवाल

‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली और पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार शानदार काम कर रही है। इसीलिए हमारे सारे विरोधी घबरा रहे हैं। दिल्ली के बाद पंजाब में ‘‘आप’’ की सरकार बनने से हमारे सभी विरोधी किसी तरह से हमारे काम रोकना चाहते हैं। पहले दिल्ली का काम चारों तरफ फैला और अब पंजाब का काम चारों तरफ फैल रहा है। विरोधियों को डर लग रहा है कि अगर ‘‘आप’’ सरकार के अच्छे काम चारों तरफ फैलते गए तो एक-एक कर हर राज्य में इनकी सरकार होगी। आम आदमी पार्टी को गुजरात में करीब 14 फीसद वोट शेयर मिला। एक छोटी सी पार्टी 10 साल के अंदर राष्ट्रीय पार्टी बन गई और तीसरे नंबर की पार्टी बन गई। ‘‘आप’’ देश की तीसरी ऐसी पार्टी है, जिसकी दो राज्यों में सरकार है। इसलिए हमारे विरोधी घबरा गए हैं। सारे विरोधियों ने आम आदमी पार्टी को रोकने के लिए षड़यंत्र रचा।

दिल्ली में शिक्षा-स्वास्थ्य का काम रोकने के लिए इन्होंने मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन को जेल में डाला- अरविंद केजरीवाल

उन्होंने कहा कि मोहल्ला क्लीनिक का मॉडल दिल्ली के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बनाया। दिल्ली का पहला मोहल्ला क्लीनिक पीतमपुरा की झुग्गियों में खुला था। उसे देखने के लिए संयुक्त राष्ट्र के जनरल सेक्रेटरी बान की मून आए थे और कहा था कि मैंने इतनी अच्छी क्वालिटी वाला इस किस्म का प्राइमरी हेल्थ केयर दुनिया में कहीं नहीं देखा। मैं संयुक्त राष्ट्र के जरिए दुनिया भर में प्रचार करूंगा। सत्येंद्र जैन ने ही बिजली फ्री और 24 घंटे देने का वित्तीय मॉडल बनाकर दिया, जिसका फायदा दिल्ली और पंजाब के लाग उठा रहे हैं। इन लोगों ने सत्येंद्र जैन को जेल में डाल दिया। सत्येंद्र जैन के घर तीन बार रेड हुई, लेकिन एक रुपए नहीं मिले। सत्येंद्र जैन और मनीष सिसोदिया को जेल में इसलिए नहीं डाला कि इन्होंने भ्रष्टाचार किया है। इन्होंने सत्येंद्र जैन और मनीष सिसोदिया को जेल में इसलिए डाला, क्योंकि अगर ये बाहर रह गए तो और काम करेंगे। इनके काम को रोकने के लिए इन्हें जेल में डाला गया है। हमने शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में बहुत ही शानदार काम किया है। हमारे शिक्षा और स्वास्थ्य मंत्री को जेल में डालना कोई इत्तेफाक नहीं है। ये कहते हैं कि मनीष सिसोदिया 100 करोड़ रुपए खा गए। अगर ऐसा होता तो सीबीआई-ईडी की रेड में लाख-दो लाख रुपए तो मिलते। लेकिन एक रुपए नहीं मिले। अगर पैसा खाए होते तब न मिलता।

इनको देश से नहीं, सिर्फ सत्ता से मतलब है, इसलिए अच्छे काम करने वालों को खत्म करना चाहते हैं- अरविंद केजरीवाल

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि बैंगलूरू में इनके नेता के यहां हुई रेड में 8 करोड़ रुपए कैश मिला। उसे कोई जेल नहीं हुई और खुलेआम घूम रहा है। कहा जा रहा है कि कर्नाटक में 40 परसेंट की सरकार है। वहां इतना भ्रष्टाचार है। इनका मुद्दा भ्रष्टाचार नहीं है, बल्कि आम आदमी पार्टी को किसी तरह रोकना है। इसलिए ये काम नहीं करने दे रहे हैं, लेकिन उपर वाला हमारे साथ है। मोहल्ला क्लीनिकों में इलाज कर रहे लाखों लोगों की दुआएं हमारे साथ है। आम आदमी पार्टी एक कट्टर ईमानदार पार्टी है और हमारी सरकार एक कट्टर ईमानदार सरकार है। ये मेरे पीछे पड़े हैं। इन्होंने मेरे पीछे सीबीआई, ईडी, इनकम टैक्स और पुलिस लगा दी, क्योंकि ये किसी तरह से साबित करना चाहते हैं कि केजरीवाल चोर है और भ्रष्टाचार किया है। मुझे सीबीआई ने बुलाकर 9.30 घंटे पूछताछ की। उनके पास पूछने के लिए कुछ नहीं था। मैं मोदी जी को कहना चहता हूं कि प्रधानमंत्री जी, अगर केजरीवाल भ्रष्ट है तो इस दुनिया में कोई ईमानदार नहीं है। जिस दिन केजरीवाल के खिलाफ एक नए पैसे का भ्रष्टाचार मिल जाए, चौराहे पर खड़े कर फांसी दे देना, लेकिन ये रोज-रोज के नौटंकी और तमाशे करना बंद करो। केंद्र सरकार में अगर कोई देशभक्त सरकार होती तो बुलाकर कहती कि पूरे देश में दिल्ली की तरह मोहल्ला क्लीनिक और स्कूल बनाते हैं। इनको देश से नहीं, केवल सत्ता से लेना-देना है। इसलिए अच्छा काम करने वालों को खत्म करना चाह रहे हैं।

पंजाब में अब ईमानदार व अच्छी नीयत वाली सरकार है, इसलिए सारे काम हो रहे हैं- अरविंद केजरीवाल

‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दूसरी पार्टी वाले कहते थे कि इतने सारे काम करने के लिए पैसा कहां से आएगा। पहले भी सरकार के पास पैसा बहुत था, लेकिन ईमानदारी और नीयत की कमी थी। आज पंजाब में ईमानदार और अच्छी नीयत की सरकार आ गई, पैसा ही पैसा आ गया और सारे काम हो रहे हैं। इसके बावजूद सरकार का खजाना भरता जा रहा है। अप्रैल में पंजाब सरकार के राजस्व में 25 फीसद की बढ़ोत्तरी हो गई है। राजस्व में वृद्धि इसलिए हो रही है, क्योंकि अब पंजाब में चोरी बंद हो गई है। पंजाब का कर्ज कम हो रहा है। पंजाब में 80 और नए मोहल्ला क्लीनिक चालू होने की मुझे बहुत खुशी है। पंजाब में 500 मोहल्ला क्लीनिक पहले से ही चालू हैं। लोगों के बीच ये मोहल्ला क्लीनिक बेहद लोकप्रिय हैं। मोहल्ला क्लीनिक खुलने से लोगों को बहुत सहूलियत मिल रही है। यहां डॉक्टर से लेकर दवाइयां तक सारा इलाज मुफ्त है। करीब डेढ़ साल पहले हम लोग पंजाब में वोट मांगने के दौरान ये वादे किया करते थे। हम कहते थे कि ‘‘आप’’ की सरकार बनने के बाद पूरा इलाज मुफ्त कर देंगे, स्कूल बनाएंगे, बिजली मुफ्त करेंगे। पंजाब के लोगों ने ‘‘आप’’ को एक मौका दिया। ‘‘आप’’ एक ईमानदार पार्टी है। हम एक-एक वादा पूरा करेंगे।

अभी तक पंजाब के लोगों ने केवल लूट देखी थी, अब पंजाब विकास के बुलंदियों को छू रहा है- अरविंद केजरीवाल

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि एक साल पहले हमारी सरकार बनी तो मुझे भी यकीन नहीं था कि इतनी तेजी से काम होने लगेंगे। एक साल कोई बहुत ज्यादा नहीं होता है। पिछले 75 साल से इन पार्टियों ने मिलकर पंजाब को लूटा था। इन्होंने बहुत घोटाले कर रखे हैं। पंजाब के हर सेक्टर में माफिया हैं। इन सारी चीजों को ठीक करने में समय तो लगता ही है। दिल्ली में हमें 500 मोहल्ला क्लीनिक बनाने में 5 साल लग गए, जबकि पंजाब में 580 मोहल्ला क्लीनिक एक साल में बन गए। मैं हर बार पंजाब में कोई नई चीज का उद्घाटन करने आता हूं। आज पंजाब की तरक्की बहुत तेजी के साथ हो रही है। 75 साल के अंदर पंजाब के लोगों ने केवल लूट, चोरी और डकैती देखी थी, आज पहली बार पंजाब विकास के बुलंदियों को छू रहा है। अच्छे काम की खूश्बू चारों तरफ फैलती है। दिल्ली में जब हमने अच्छे काम करने शुरू किए तो उसकी खूश्बू चारों तरफ फैलने लगी। दिल्ली के अच्छे कामों की खूश्बू पंजाब तक पहुंची। अब पंजाब में अच्छे काम होने लगे हैं और पंजाब के अच्छे कामों की खूश्बू चारों तरफ फैल रही है।

अगले एक-डेढ़ साल में पंजाब में कई इंडस्ट्री चालू हो जाएंगी, जहां 2.50 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा- अरविंद केजरीवाल

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जब हमने दिल्ली में बिजली फ्री की, तब लोगों ने कहा कि दिल्ली में हो सकती है लेकिन पंजाब में नहीं हो सकती। अब पंजाब में भी बिजली फ्री कर दी। अब लोगों को लगने लगा है कि हर जगह बिजली फ्री हो सकती है। भगवंत मान सरकार ने 29 हजार सरकारी नौकरियां दे दी है। इसके अलावा हर मोहल्ला क्लीनिक में डॉक्टर, पैरामेडिक्स समेत 6-7 लोगों को नौकरी दी गई है। पिछले एक साल में भगवंत मान पंजाब में 40 हजार करोड़ रुपए का निवेश लेकर आए हैं। देश के कई राज्यों में निवेश का दिखावा और नौटंकी होती है। वे सिर्फ एमओयू साइन करते हैं, पैसा नहीं आता है। इसके बाद न इंडस्ट्री आती है और न किसी को रोजगार मिलता है। पिछले एक साल में भगवंत मान हैदराबाद, चेन्नई, मुम्बई, दिल्ली, पूणे और एक-एक उद्यमी के साथ बैठ कर बात की। पंजाब में 40 हजार करोड़ रुपए के एमओयू नहीं हैं, बल्कि फैक्ट्रियां बननी चालू हो गई हैं। टाटा स्टील का जमशेदपुर के बाद देश का दूसरा सबसे बड़ा प्लांट पंजाब में बनने जा रहा है। पंजाब में 40 हजार करोड़ रुपए की इंडस्ट्री लगनी चालू हो गई हैं। इसके लिए जमीनें खरीदी जा चुकी हैं। उद्घाटन हो चुके हैं और नींव बननी चालू हो गई है। अगले एक-डेढ़ साल में ये इंडस्ट्री चालू हो जाएंगी, जहां 2.50 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा। आज पूरे देश की इंडस्ट्री पंजाब के अंदर अपना विश्वास जता रही हैं। यह बहुत बड़ी बात है। अक्सर मुख्यमंत्रियों का एक अहंकार होता है कि मैं तो मुख्यमंत्री हूं। मेरे से मिलने टाटा स्टील के चेयरमैन को आना चाहिए। लेकिन भगवंत मान कंपनियों के सीईओ, मैनेजिंग डॉयरेक्टर से भी मिल लेते हैं। बशर्तें की वो पंजाब में पैसा निवेश करने के लिए तैयार हो। एक साल के अंदर 40 हजार करोड़ रुपए लाना कोई हंसी-खेल नहीं हैं, पुराने मुख्यमंत्रियों के 40 हजार करोड़ रुपए के फर्जी एमओयू हुआ करते थे।

‘‘आप’’ की सरकार अब तक 27 हजार से ज्यादा कच्चे कर्मचारियों को पक्का कर चुकी है- अरविंद केजरीवाल

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पहले पंजाब में मांगों को लेकर कर्मचारी टंकी पर चढ़े रहते थे, लेकिन ‘‘आप’’ की सरकार बनने के बाद ये सिलसिला बंद हो गया है। अब तक 27 हजार से ज्यादा कच्चे कर्मचारी पक्के हो चुके हैं। अभी तक की सरकारें चुनाव से ठीक पहले कैबिनेट में पारित कर कहती थीं कि सारे पक्के हो गए। फिर कोई कोर्ट चला जाता है और मामला चलता रहता है। उनकी नीयत खराब थी। उनको कच्चे कर्मचारियों को पक्के करने ही नहीं थे। हमने सरकार बनते ही इनको पक्के करने चालू कर दिए। एजी, वकीलों और अफसरों को बैठाकर पूछा कि कैसे पक्के करें ताकि कोर्ट मे केस न हो। अभी तक कोई केस कोर्ट में नहीं गया है। इसी तरह बाकी भी पक्के हो जाएंगे। हमारी नीयत साफ है। इसलिए हमने चुनाव का इंतजार नहीं किया।

पंजाब के सरकारी स्कूल शानदार बनाएंगे, जहां लोगों को अपने बच्चों को पढ़ाने में गर्व होगा- अरविंद केजरीवाल

सीएम अरविंद केजरीवाल ने पंजाब के शिक्षा मंत्री के एक ट्वीट का जिक्र करते हुए कहा कि पंजाब में बनने जा रहे पहले स्कूल ऑफ एमिनेंस की बिल्डिंग बहुत ही शानदार होगी। कुछ सालों के बाद हर सरकारी स्कूल पंजाब के लोगों के लिए शान की बात होगी। दिल्ली की तरह पंजाब के लोगों को भी अपने बच्चों को सरकारी स्कूलों में पढ़ाना गर्व की बात होगी। इसके अलावा, ‘‘आप’’ सरकार अब सभी सरकारी अस्पतालों को भी ठीक करने का काम चालू करने जा रही है। इसमें दो-तीन साल जरूर लगेंगे, लेकिन ऐसा बनाएंगे कि पंजाब के अमीर-गरीब हर वर्ग का पूरा इलाज मुफ्त होगा। ‘‘आप’’ सरकार ने 15 हजार रुपए प्रति एकड़ किसानों को बर्बाद फसल का मुआवजा दिया है। इससे पहले इतना मुआवजा कभी नहीं मिला। पहले फसल बर्बाद होने के बाद मुआवजे का ऐलान होता था और लोग कई साल तक चक्कर काटते रहते थे। लेकिन इस बार 20 दिन के अंदर किसानों के खाते में मुआवजे का पैसा पहुंच गया। यह सारे काम हमारी अच्छी नीयत दिखाते हैं। पहले फसल बेचने पर किसान को कई दिनों तक भुगतान नहीं होता था, लेकिन अब 24 घंटे के अंदर भुगतान हो जाता है। शहीदों के परिवारों को एक-एक करोड़ रुपए की सम्मान राशि दी जा रही है। जम्मू कश्मीर में बॉर्डर पर पंजाब के कुछ सैनिक शहीद हुए और सीएम भगवंत मान उनके घर जाकर एक-एक करोड़ रुपए की सम्मान राशि देकर आए। पंजाब वीरों की धरती है। पंजाब का एक सिख रेजिमेंट भी है। पंजाब के ढेरों सैनिकों ने देश के लिए शहादत दी है। आज तक कभी शहीदों के परिवारों को एक करोड़ रुपए की सम्मान राशि नहीं मिला है। धीरे-धीरे पंजाब से रेत व बस समेत सारे माफिया खत्म होते जा रहे हैं और भ्रष्टाचार का सफाया होता जा रहा है।

एक साल में पंजाब की कानून-व्यवस्था बहुत अच्छी हो गई है, अब चारों तरफ अमन शांति है- अरविंद केजरीवाल

‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने पंजाब सरकार और भगवंत मान को बधाई देते हुए कहा कि सरकार ने बड़ी परिपक्वता के साथ बिना शोर किए और बिना एक गोली चलाए अमृतपाल के मुद्दे को डील किया। पिछले साल के अंदर पंजाब की कानून-व्यवस्था इतनी अच्छी हो गई है कि इससे पहले पंजाब लोगों ने कभी नहीं देखी होगी। अब पंजाब में चारों तरफ अमन शांति है। मैं भगवान से प्रार्थना करता हूं कि ऐसे ही अमन शांति बनी रहे और लोग खूब तरक्की करें। चुनाव से पहले लोग हमारा मजाक बनाते थे और कहते थे कि पंजाब बॉर्डर स्टेट है। आम आदमी पार्टी से संभलेगा नहीं। हमसे तो बॉर्डर स्टेट संभल गया, लेकिन उनसे मणिपुर नहीं संभल रहा है। आज मणिपुर में आग लगी है और वो कर्नाटक में चुनावी रैलियां कर रहे हैं।

‘‘यह कोई शक्ति प्रदर्शन नहीं, बल्कि गारंटी प्रदर्शन है’’

इस दौरान सीएम भगवंत मान ने कहा कि यह कोई शक्ति प्रदर्शन नहीं, बल्कि गारंटी प्रदर्शन है। ‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने चुनाव के दौरान पूरे पंजाब की जनता का मुफ्त और शानदार इलाज करने की गारंटी दी थी। उस वक्त विपक्षी दलों ने कहा था कि पैसे कहां से आएंगे। अरविंद केजरीवाल को पता है कि पैसे तो इनसे ही आएंगे। इन्होंने भ्रष्टाचार करके काफी पैसा लूटा है। आज इन्हीं पैसे से स्कूल और मोहल्ला क्लीनिक बना रहे हैं। पंजाब में बिजली का बिल जीरो कर दिया और 87 फीसद उपभोक्ताओं के बिजली के बिल जीरो आ रहे हैं और बिजली बोर्ड का एक रुपए का कर्ज भी नहीं है। ऐसा पंजाब में पहली बार हुआ है। अब किसानों, घरेलु और इंडस्ट्री के उपभोक्ताओं को पावर कट का सामना नहीं करना पड़ रहा है। पहले दिल्ली में स्कूल और अस्पतालों का बुरा हाल था। लेकिन अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में स्कूल और अस्पताल शानदार हो गए हैं। सरकारी स्कूलों का प्राइवेट स्कूलों जैसी शिक्षा और सुविधाएं मिलती है। दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में सबका इलाज मुफ्त है। नियत साफ है तो सबकुछ हो जाता है। अभी तक इन लोगों ने पंजाब को खूब लूटा, लेकिन अब जनता का पैसा जनता पर खर्च हो रहा है।

हमने एक साल में 29 हजार सरकारी नौकरी दे दी और किसी को कोर्ट का चक्कर भी नहीं काटना पड़ा- भगवंत मान

सीएम भगवंत मान ने कहा कि अब पंजाब के अंदर 580 मोहल्ला क्लीनिक हो गए हैं और अब तक 25 लाख से ज्यादा लोग मोहल्ला क्लीनिक में इलाज करा चुके हैं। मोहल्ला क्लीनिक में सारा इलाज मुफ्त है। हम इसी तरह रोज अपनी गारंटी पूरी कर रहे हैं। पिछले एक साल में हमने 29 हजार युवओं को सरकारी नौकरी दे दी है। किसी को कोर्ट कचहरी का चक्कर भी नहीं काटना पड़ा है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में अरविंद केजरीवाल को काम नहीं करने दिया जा रहा है। जनता को मिल रही कई सेवाओं को एलजी ने बंद कर दिया है। एलजी पब्लिक के हर काम रोक रहे हैं। हम लोग एक आम घरों से आए हुए हैं। हमने कभी मुख्यमंत्री बनने का सपना भी नहीं देखा था, लेकिन अरविंद केजरीवाल ने मुझ पर भरोसा किया और इतनी बड़ी जिम्मेदारी दी। दूसरी पार्टियों में तो आम आदमी को मौका ही नहीं मिलता है। ये मुख्यमंत्री बनने के बाद अपने घर का अंदर से कुंडी बंद कर लेते थे, ताकि जनता न आ सके। लेकिन इनको ये नहीं पता था कि जनता था कि जनता बाहर से भी दरवाजे की कुंडी बन कर देती है। जनता ने बाहर से कुंडी बंद कर दी और आज ये सारे अपने-अपने घर बैठे हैं। मुख्यमंत्री बनने के बाद दूसरों की तरह मेरा दिमाग इसलिए खराब नहीं हुआ, क्योंकि वो मुख्यमंत्री बनने के बाद मशहूर हुए और मैं मशहूर होकर सीएम की कुर्सी पर बैठा हूं। अब तो मेरी एक ही इच्छा है कि पंजाब को फिर से रंगला पंजाब बनाया जाए। अब हमें सबको रोजगार, सड़क, अस्पताल और स्कूल की सुविधाएं देनी है।

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia