Scrollup

दिल्ली के खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री और बल्लीमारान के विधायक इमरान हुसैन ने बुधवार को विधानसभा क्षेत्र के फराश खाना से लाल कुआँ क्षेत्र के वार्ड- 79 और 81 का दौरा किया और वहां चल रहे विकास कार्यों का जायजा लिया। इस दौरान निगम पार्षद मो.शादिक लोक निर्माण विभाग, बीएसईएस, दिल्ली नगर निगम, दिल्ली जल बोर्ड, स्वास्थ्य विभाग, राजस्व विभाग और दिल्ली पुलिस के अधिकारियों सहित क्षेत्र के गणमान्य लोग भी मौजूद रहे। इस दौरे का उद्देश्य क्षेत्र के निवासियों को दिल्ली सरकार द्वारा दी जा रही सरकारी सुविधाओं की उपलब्धता और स्थानीय नागरिकों को सरकार की योजनाओं के बारे में जागरूक करना भी था।

इस दौरान मंत्री इमरान हुसैन ने अधिकारियों से बारिश के मौसम को देखते हुए सड़कों पर सीवेज लीकेज से उत्पन्न गंदगी का निपटान सुनिश्चित करने, जल निकासी के रखरखाव का काम नियमित और प्राथमिकता के आधार पर करने का निर्देश दिया। उन्होंने जल निकासी के लिए बने नालों को जाली से ढकने के भी निर्देश दिए।

मंत्री इमरान हुसैन ने कटरा हिददू में दिल्ली जल बोर्ड के द्वारा किए जा रहे बोर्डिंग कार्य का भी निरीक्षण किया और पानी के गुणवत्ता को लेकर अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए! इसके अलावा एमसीडी के कूड़ा घर में पड़ी गंदगी को देखकर अपनी नाराजगी जताई और एमसीडी के अधिकारियों को तुरंत कूड़े का निस्तारण करने को कहा। मंत्री ने एमसीडी अधिकारियों को मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया समेत अन्य वेक्टर जनित रोगों की रोकथाम के लिए कचरे का नियमित निपटान करने और रुके हुए साफ़ पानी को बाहर निकालने का निर्देश दिया।

इस दौरान मंत्री ने बल्लीमारान विधानसभा क्षेत्र की विभिन्न परियोजनाओं की प्रगति पर विचार-विमर्श और समीक्षा की और सम्बंधित एजेंसियों को आरसीसी ड्रेनेज और गलियों के पुनर्निर्माण के लिए अनुमानित लागत तैयार करने का निर्देश दिया ताकि विभिन्न प्रस्तावित विकास कार्यों को समय पर पूरा किया जा सके। मंत्री ने पीडब्ल्यूडी और एमसीडी के अधिकारियों को क्षतिग्रस्त सड़कों की शीघ्र मरम्मत करने के भी निर्देश दिए ताकि निवासियों को क्षेत्र में असुविधा का सामना न करना पड़े।

बल्लीमारान क्षेत्र के कटरों में चल रही परियोजनाओं और विकास संबंधित कार्यों के संबंध मंत्री ने डीयूएसआईबी अधिकारियों को भौतिक निरीक्षण करने और बल्लीमारान निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले सभी कटरों में विकास कार्यों के लिए विस्तृत अनुमानित लागत भी तैयार करने को कहा । मंत्री ने इलाके के अलग-अलग कटरों में रह रहे लोगों को सभी आवश्यक बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए डीयूएसआईबी अधिकारियों को निर्देश दिया।

इस दौरान कुछ स्थानीय निवासियों ने क्षेत्र में पानी के कम प्रेशर होने की बात मंत्री इमरान हुसैन के समक्ष रखी। इस पर मंत्री ने निवासियों को आश्वस्त किया कि क्षेत्र की जलापूर्ति से संबंधित सभी शिकायतों का जल्द समाधान किया जाएगा और जहां भी आवश्यक होगा, क्षतिग्रस्त पाइपलाइनों के स्थान पर नई पाइपलाइनें बिछाई जाएंगी। इसी क्रम में फराश खाना मेन रोड पर दिल्ली जल बोर्ड द्वारा पानी की बोरिंग का काम भी किया जा रहा है , ताकि सभी स्थानीय निवासियों को समान रूप से जल आपूर्ति सुनिश्चित की जा सके। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री ने दिल्ली जल बोर्ड से नियमित आधार पर जलापूर्ति की स्थिति की निगरानी करने को कहा।

फील्ड विजिट के दौरान मंत्री इमरान हुसैन ने बीएसईएस को निर्देश दिया कि क्षेत्र में कोई बिजली का तार लटकता न पाया जाये और बीएसईएस के सीनियर अधिकारियों को स्थानीय निवासियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए क्षेत्र का लगातार निरीक्षण करने को कहा है। क्षेत्र में रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन की सलाह पर ब्लैक स्पॉट को समाप्त करने के लिए खराब स्ट्रीट लाइटों को बहाल करने और अतिरिक्त स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश भी किए गए।

खाद्य-आपूर्ति मंत्री श्री इमरान हुसैन इस दौरान स्थानीय लोगों से बात भी की। स्थानीय लोगों ने दिल्ली सरकार के ईमानदार शासन पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली सरकार से विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लोगों को मिल रहा है। स्थानीय लोगों ने कहा कि क्षेत्र की साफ-सफाई का भी लगातार ध्यान रखा जा रहा है। बल्लीमारान निर्वाचन क्षेत्र में रहने वाले लोग दिल्ली में 24 घंटे मुफ्त और सस्ती बिजली के लिए खुश हैं।

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia