Scrollup

केजरीवाल सरकार,दिल्ली में सभी नागरिकों को बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधाएं देने और पब्लिक हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने की दिशा में युद्धस्तर पर काम कर रही है। इसी के मद्देनजर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री राजकुमार आनंद मंगलवार को दिलशाद गार्डन स्थित दिल्ली स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट और इंस्टीट्यूट ऑफ ह्यूमन बिहैवियर एंड अलाइड साइंसेज (इहबास) का अचानक औचक निरीक्षण करने पहुंचे। इस मौके पर उन्होंने दोनों संस्थानों के विभिन्न वार्डों और ओपीडी का दौरा किया। इन संस्थानों में इलाज करा रहे मरीजों से मुलाकात कर उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली और व्यवस्थाओं को बारीकी से जांचा। संस्थानों में अव्यवस्थाओं को दूर कर मरीजों को किफायती और गुणावत्तायुक्त स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने के निर्देश दिए।

स्वास्थ्य मंत्री ने कैंसर रोगियों को तत्परता से राहत पहुंचाने के दिए निर्देश
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री राजकुमार आनंद मंगलवार सुबह अचानक दिलशाद गार्डन स्थित दिल्ली स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट में व्यवस्थाओं को जायजा लेने पहुंचे। यहां विभिन्न वार्डों में जाकर मशीनों और उपकरणों के बारे में जानकारी ली। साथ ही जांच प्रक्रियाओं का मुआयना कर कैंसर रोगियों के इलाज संबंधी प्रक्रियाओं का जायजा लिया। इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री ने कैंसर रोगियों के इलाज में आने वाली अड़चनों को ख़त्म कर मरीजों को तत्परता से राहत पहुंचाने के निर्देश दिए।
स्वास्थ्य मंत्री राजकुमार आनंद ने कहा कि वर्तमान समय में कैंसर एक भयानक बीमारी के रूप में उभरकर सामने आई है। यह एक ऐसा रोग है जो किसी भी उम्र में हो सकता है। अगर हमें देश को कैंसर मुक्त राष्ट्र बनाना है तो सबसे पहले इस रोग से जुड़े मिथकों व विकृत मानसिकता को मिटाने के लिए जन-जागृति कार्यक्रमों में तेजी लानी होगी। केजरीवाल सरकार का लक्ष्य कैंसर मरीजों को बेहतर जिंदगी देना है। दिल्ली स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट में केजरीवाल सरकार की ओर से बेहद किफायती व कैंसर की गुणवत्तायुक्त चिकित्सा उपलब्ध की जा रही है।

इहबास में व्यवस्थाओं का जायजा लेने पहुंचे स्वास्थ्य मंत्री राजकुमार आनंद
इसके बाद स्वास्थ्य मंत्री राजकुमार आनंद, इंस्टीट्यूट ऑफ ह्यूमन बिहैवियर एंड अलाइड साइंसेज (इहबास) में व्यवस्थाओं का जायजा लेने पहुंचे। मरीजों से मुलाकात कर उनके स्वास्थ्य व व्यवस्थाओं की जानकारी ली। हालांकि, मरीज इहबास की सेवाओं से संतुष्ट दिखें। किसी मरीज या तीमारदार ने किसी प्रकार की कोई शिकायत नहीं की। उन्होंने आपातकालीन सेवाओं (मनोचिकित्सा और तंत्रिका विज्ञान), न्यूरो-इमेजिंग सेवाओं (सीटी स्कैन), न्यूरोलॉजी वार्ड और आईसीयू सहित संस्थान की विभिन्न सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। स्वास्थ्य मंत्री राजकुमार आनंद ने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली सरकार संस्थान को इसके विकास के लिए हर संभव सहायता प्रदान कर रही है। इहबास में ओपीडी के संचालन को बेहतर करने के लिए नया क्यू मेनेजमेंट सिस्टम (कतार प्रबंधन प्रणाली) बनाने का आदेश दिया, जिसे एक माह के अंदर शुरू कर दिया जाएगा।

हमारा लक्ष्य दिल्ली के सरकारी अस्पतालों को पूरे देश में सबसे बेहतरीन अस्पतालों में से एक बनाना है
स्वास्थ्य मंत्री राजकुमार आनंद ने कहा कि केजरीवाल सरकार दिल्ली के सभी लोगों तक गुणवत्ता युक्त स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचने की दिशा में लगातार काम कर रही है। दिल्ली के स्वास्थ्य ढांचे को दुनिया में सर्वश्रेष्ठ बनाने के लिए अस्पतालों का कायाकल्प किया जा रहा है। हमारा उद्देश्य दिल्ली के सरकारी अस्पतालों को पूरे देश में सबसे बेहतरीन अस्पतालों में से एक बनाना है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के निर्देशों का पालन करते हुए दिल्ली के अस्पतालों में ट्रीटमेंट फेसिलिटी को और सुगम बनाया जा रहा है। साथ ही मौजूदा अस्पतालों में जरूरी बदलाव करके उन्हें वातानुकूलित बनाया जा रहा है।

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia