Scrollup

पंजाब के अंदर कानून व्यवस्था को कायम रखने के लिए आम आदमी पार्टी की सरकार कठोर से कठोर निर्णय लेने से पीछे नहीं हटेगी। कुछ लोगों ने पंजाब का माहौल खराब करने की कोशिश की थी। इस पर सीएम भगवंत मान के नेतृत्व में ‘‘आप’’ की सरकार ने बिना गोली चलाए कठोर निर्णय लिए और आज वो सभी लोग दुम दबाकर पंजाब से भाग रहे हैं। शनिवार को जालंधर स्थित डेरा सचखंड बल्लान में श्री गुरु रविदास रिसर्च सेंटर की आधारशिला रखने के बाद ‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने ये बातें कहीं। उन्होंने कहा कि पहले गैंगस्टर्स को पार्टियों का संरक्षण था। लेकिन हमने पिछले एक साल में एक-एक कर गैंगस्टर और अपराधियों को जेल में डाला है। पंजाब के लोगों को अब शांति व्यवस्था लौटने का यकीन होने लगा है। हर बच्चे की शिक्षा व रोजगार की जिम्मेदारी हमारी है। दिल्ली की तरह पंजाब के स्कूल- अस्पताल भी शानदार करेंगे। पंजाब में दिल्ली से दस गुना तेजी से काम हो रहा है। इसे रंगला पंजाब बनाने का यही सुनहरा मौका है।

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को पंजाब के सीएम सरदार भगवंत मान के साथ जालंधर स्थित डेरा सचखंड बल्लान में श्री गुरु रविदास बानी अध्ययन केंद्र की आधारशिला रखी। इस दौरान श्री गुरु रविदास बानी अध्ययन केंद्र के लिए सप्रेम 25 करोड़ रुपए का चेक भी दिया गया। इस रिसर्च सेंटर में बच्चे गुरु रविदास की बाणी पर रिसर्च कर सकेंगे। पंजाब सरकार का उद्देश्य है कि गुरु रविदास जी की बाणी दुनिया भर में फैले। इस मौके पर आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सदस्य राघव चड्ढा और पंजाब सरकार के मंत्री समेत अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।
आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि बाबा साहब डॉ. अंबेडकर ने अपने जीवन में सबसे ज्यादा शिक्षा को महत्व दिया था। बाबा साहब बहुत गरीब परिवार से आते थे। उनके घर में खाने को कुछ नहीं था। उन दिनों छूआछूत भी बहुत ज्यादा थी। जब वो स्कूल जाते थे, उनको क्लास के बाहर बैठा दिया जाता था। ऐसे परिवार और गांव से निकलकर बाबा साहब ने अमेरिका और लंदन से दो पीएचडी की और उन्होंने हमारे देश का संविधान लिखा। इसके बाद वो आजाद भारत के कानून मंत्री बने। आज भारत के संविधान को पूरी दुनिया मानती है। बाबा साहब का कहना था कि एक टाइम रोटी कम खा लो, लेकिन अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा जरूर देना।

उन्होंने कहा कि हमारी तो नई-नई पार्टी है। हमारे पहले कई सरकारें आईं, लेकिन किसी सरकार ने हमारे बच्चों को अच्छी शिक्षा देने के लिए स्कूल बनाने का काम नहीं किया। सिर्फ नाम के लिए सरकारी स्कूल बना दिए। सरकारी स्कूलों का बहुत बुरा हाल है। एक गरीब आदमी को मजबूरी में अपने बच्चों को सरकारी स्कूलों में भेजना पड़ता है, क्योंकि उसके पास पैसे नहीं हैं। दिल्ली में हमने सरकारी स्कूलों को प्राइवेट स्कूलों से भी शानदार बना दिया है। अब दिल्ली में सरकारी स्कूलों के बच्चे डॉक्टर, इंजीनियर और वकील बन रहे हैं। सरकारी स्कूलों में पढ़ कर निकले दलितों के बच्चों को अब कई लाख रुपए महीने की तनख्वाह मिलनी चालू हो गई है। मुझे बेहद खुशी है कि भगवंत मान ने भी पंजाब के सरकारी स्कूलों का कायाकल्प करने का काम शुरू कर दिया है। पंजाब थोड़ा बड़ा राज्य है। इसलिए इसमें थोड़ा समय लग सकता है। लेकिन हम अगले पांच साल के अंदर पंजाब के सारे सरकारी स्कूलों का कायाकल्प कर देंगे। मैं पूरे विश्वास के साथ कह सकता हूं कि आपके बच्चों को अच्छी शिक्षा, रोजगार देने की जिम्मेदारी हमारी है। हमारी पार्टी आम लोगों की पार्टी है। हम आम जनता से निकल कर आए हैं। हम एक आम आदमी का दर्द समझते हैं। हमें गंदी राजनीति और भ्रष्टाचार करना नहीं आता। दिल्ली में हमने जैसे पांच साल में सारे सरकारी स्कूल शानदार बना दिए, वैसे ही पंजाब में भी पांच साल के अंदर सारे स्कूल शानदार बनाएंगे और आपके एक-एक बच्चे को अच्छी शिक्षा दिलवाएंगे।

‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि सरकारी स्कूलों की तरह ही सरकारी अस्पतालों का भी बहुत बुरा हाल है। गरीब आदमी ही बीमार होने पर सरकारी अस्पताल में जाता है। उनके पास पैसा नहीं है, वो प्राइवेट अस्पतालों में अपना इलाज नहीं करा सकता है। प्राइवेट अस्पतालों में इलाज बहुत महंगा हो गया है। सरकारी अस्पतालों की बिल्डिंग टूटी है, मशीनें खराब हैं, दवाइयां नहीं मिलती हैं, टेस्ट नहीं होते हैं, डॉक्टर नहीं आते हैं। हमने दिल्ली के सारे अस्पतालों को शानदार वातानुकूलित बना दिया। उसमें सारी दवाइयां, टेस्ट मुफ्त होते हैं। सारी मशीनें काम करती हैं, डॉक्टर समय पर आते हैं और अच्छा इलाज होता है। भगवंत मान ने पंजाब के सरकारी अस्पतालों को भी ठीक करने का काम चालू कर दिया है। दिल्ली में हमने गली-गली में मोहल्ला क्लीनिक खोले हैं, जहां खांसी, जुकाम, बुखार जैसी छोटी-छोटी बीमारियों का इलाज होता है। यहां भी सारा इलाज मुफ्त होता है। मैने पांच साल में दिल्ली में 550 मोहल्ला क्लीनिक खोले और भगवंत मान ने मात्र एक साल में ही 550 मोहल्ला क्लीनिक खोल दिए। दिल्ली में हम जो काम कर रहे हैं, उससे 10 गुना स्पीड से पंजाब के अंदर काम हो रहा है। हर पिंड के अंदर मोहल्ला क्लीनिक खोलेंगे और सबका इलाज मुफ्त होगा। पंजाब की जनता ने एक ईमानदार सरकार बनाई है। यही मौका है, जब हम सब मिलकर एक रंगला पंजाब बना सकते हैं। हम पैसे चोरी नहीं करते हैं। टैक्स का पूरा पैसा अपनी जनता पर खर्च करते हैं। पंजाब के 3 करोड़ पंजाबी अपनी सरकार के साथ मिलकर प्रदेश को एक रंगला पंजाब बना सकते हैं।

‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में कुछ लोगों ने पंजाब का माहौल खराब करने की कोशिश की। हमें किसी भी हालत में माहौल खराब नहीं होने देना है। हमें पंजाब में शांति और कानून व्यवस्था बनाकर रखनी है। कई बार कठोर निर्णय लेने पड़ते हैं। भगवंत मान के नेतृत्व में आम आदमी पार्टी की सरकार को अगर कठोर निर्णय लेने पड़ेंगे तो हम पीछे नहीं हटेंगे। पिछले कुछ दिनों के अंदर पंजाब के अंदर शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए मान साहब ने कठोर निर्णय लिए और बिना एक गोली चले, बिना किसी का खून बहे पूरे पंजाब के अंदर आज शांति व्यवस्था बरकरार है। जो लोग माहौल खराब करने की कोशिश कर रहे थे, वो लोग आज दुम दबाकर भाग रहे हैं। जो लोग भी शांति व्यवस्था खराब करने की कोशिश करेंगे, उनको बख्शा नहीं जाएगा। पंजाब के अंदर नशा बेचने वाले भी अब दुम दबाकर भाग रहे हैं। मैं यह नहीं कहूंगा कि पंजाब से सारा नशा का कारोबार खत्म हो गया है, अभी काफी लोग हैं, जो कर रहे है। इसमें पंजाब की जनता का साथ चाहिए। जब पंजाब के 3 करोड़ लोग पंजाब सरकार का साथ देंगे तो पंजाब के अंदर नशा बेचने की किसी की हिम्मत नहीं होगी। पंजाब के लोगों को मिलकर नशा बेचने वालों को भी पंजाब से बाहर भेजना है। नशा बेचने वालों को भी पकड़ कर जेल में डालना है।

‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पहले हम देखते थे कि पंजाब में बड़े-बड़े गैंगस्टर और अपराधियों का किसी न किसी पार्टी और नेता से संबंध होता था। सभी गैंगस्टर और अपराधियों की कहीं न कहीं सेंटिंग थी और इसीलिए उनको पकड़ा नहीं जाता था। आम आदमी पार्टी का किसी से सेंटिंग नहीं है। हमने पिछले एक साल में एक-एक कर गैंगस्टर और अपराधियों को जेल में डाला है। पंजाब की जनता को धीरे-धीरे यकीन होने लगा है कि पंजाब में शांति व्यवस्था लौटने लगी है। हमें अपने बच्चों के हाथ में नशा और बंदूग नहीं देनी है, बल्कि नौकरियां, कम्युटर देने हैं। ‘‘आप’’ की सरकार ने पिछले एक साल में बच्चों को 26757 सरकारी नौकरियां दी है। पहले पंजाब के टीचर और डॉक्टर पानी की टंकी पर चढ़े मिलते थे, लेकिन अब ऐसी बातें सुनने को नहीं मिलती हैं। हम सभी कच्चे कर्मचारियों को धीरे-धीरे पक्का कर रहे हैं। इसमें थोड़ा समय जरूर लग रहा है। पंजाब धीरे-धीरे पटरी पर आ रहा है। पंजाब की जनता ने हम लोगों को बहुत दुआएं दी हैं।

सेंटर से रिसर्च कर बच्चे पूरी दुनिया में जाएंगे और वहां रविदास जी की बाणी फैलेगी- भगवंत मान

पंजाब के सीएम भगवंत मान ने कहा कि डॉ. भीम राम अंबेडकर कहना था कि शिक्षा के बिना कोई भी देश तरक्की नहीं कर सकता है। हमारी सरकार शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली, रोजगार, व्यापार और इंफ्रास्ट्रक्चर पर प्राथमिकता से काम कर रही है। सरकारी स्कूलों में गरीबों के बच्चे मजबूरी में पढ़ते हैं। प्राइवेट स्कूलों में फीस इतनी ज्यादा है कि वहां एक गरीब का बच्चा पढ़ने नहीं जा सकता है। यही हाल सरकारी अस्पतालों का भी है। वहां भी एक गरीब मजबूरी में इलाज कराने जाता हैं। शिक्षा वो चाभी है, जो हर खजाने के ताले को खोल सकती है। हमारे बच्चों को विश्वस्तरीय शिक्षा देने की जरूरत है। इसलिए हमारी सरकार ने श्री गुरु रविदास की वाणी पर एक रिसर्च सेंटर बनाने का निर्णय लिया। आज इस रिसर्च सेंटर की आधारशिला रखी जा रही है। इस रिसर्च सेंटर को बनाने में जो भी खर्चा आएगा, सरकार देगी। गुरु रविदास की वाणी पर यहां रिसर्च होगा। यहां पर बच्चे पीएचडी करेंगे और अपना थेसिस लिखेंगे। हमने रिसर्च सेंटर के लिए 25 करोड़ रुपए की पहली किस्त दे दी है। यहां पर विश्व स्तरीय पढ़ाई होगी। यहां से रिसर्च कर बच्चे पूरी दुनिया में जाएंगे और पूरी दुनिया में गुरु रविदास जी की वाणी फैलेगी। हम जो कहते हैं, वो करते हैं। जो कर नहीं सकते हैं, वो कभी कहते नहीं हैं। आज 25 करोड़ रुपए का चेक देना सिर्फ एक औपचारिकता भर है। हमने पहले ही 25 लाख रुपए सेंटर के लिए जारी कर दिया था।

सीएम भगवंत मान ने कहा कि बड़ा आदमी वो नहीं है, जिसके पास खूब जमीन या बैंक बैलेंस है। बड़ा आदमी वो है, जिनके बच्चे पढ़े लिखे हैं। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने अपने सरकारी स्कूलों को शानदार बना दिया है। पहले उन स्कूलों की हालत बहुत खराब हुआ करती थी। अरविंद केजरीवाल ने सरकारी स्कूलों को इतना शानदार बना दिया है कि आज सरकारी स्कूलों का रिजल्ट प्राइवेट स्कूलों से भी अच्छे आ रहे हैं। आज दिल्ली के सरकारी स्कूलों में एक रिक्शे वाला, एक मजदूर, एक जज का बच्चा एक ही बेंच पर बैठ कर पढ़ते हैं। इसे काम करना कहते हैं। आज देश में ऐसा कोई नेता नहीं है जो चुनाव में यह कहे कि अगर हमने काम किया है तभी हमें वोट देना, नहीं तो मत देना। हम नफरत की राजनीति नहीं करते हैं, बल्कि बच्चों की शिक्षा और स्वास्थ्य की बात करते हैं। गरीबों के बच्चों को अवसर नहीं मिलता है। एक मौका देकर देखो, कमाल कर जाएंगे।

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.