Scrollup

सीएम अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली सरकार के विभिन्न विभागों द्वारा किए जा रहे कामों का श्रेय लेने में जुटे एलजी विनय सक्सेना का काम आम आदमी पार्टी और आसान कर दिया है। ‘‘आप’’ के मुख्य प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने केजरीवाल सरकार द्वारा किए जा रहे कामों की लिस्ट देते हुए एलजी साब को निमंत्रित किया है कि वो उन प्रोजेक्ट स्थल पर जाएं और अपनी फोटो खिंचवाकर काम कराने का श्रेय लें। एलजी, नरेला में बन रहे बस डिपो, इसी महीने शुरू होने जा रही 100 मोहल्ला बसों, विभिन्न इलाकों में बन चुके 20 मोहल्ला क्लीनिक, आईपी यूनिवर्सिटी में नवनिर्मित ईस्ट कैंपस, कोंडली में 100 कमरों का बना स्कूल, डीटीयू के दो नए ब्लॉक, संजय और स्मृति वन लेक पर भी जाएं और फीटा काटकर अपना श्रेय लें। उन्होंने कहा कि एलजी साब ने बिना वैज्ञानिक उद्देश्य जाने ही अफसरों पर दबाव डालकर सप्लीमेंट्री ड्रेन पर बने फ्लोटिंग वेटलैंड में पॉलिथीन सहित पौधे पानी में लगवा दिए। यह पौधों और पैसे की बर्बादी है। सिर्फ दिखाने के लिए जल्दबाजी में गलत व गैर कानूनी काम हो रहे हैं। एलजी 30 जून तक यमुना साफ करने का दावा कर रहे हैं, लेकिन जब तक सीवर ट्रीटमेंट प्लांट पूरी क्षमता से काम नहीं करेंगे, तब तक यमुना साफ नहीं होगी।

आम आदमी पार्टी के मुख्य प्रवक्ता एवं कैबिनेट मंत्री सौरभ भारद्वाज ने सोमवार को पार्टी मुख्यालय में प्रेस वार्ता को संबोधित कर कहा कि एलजी साब दिल्ली सरकार के कामों का श्रेय लेने की कोशिश कर रहे हैं। इसलिए हमें महसूस हुआ कि दिल्ली के चुने हुए सीएम अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली सरकार किस-किस आईडिया और तकनीक पर काम कर रही है, इसको पता करने में एलजी को खासी मशक्कत करनी पड़ती होगी। एलजी विभागों के अफसरों को बुलाकर पूछते हैं कि अरविंद केजरीवाल आजकल क्या काम कर रहे हैं? कहां पर नई चीज होने वाली है? इसके बाद एलजी के वहां जाने का अपना प्रोग्राम बनावाते हैं और मीडिया से फोटो खिंचवा कर कहते हैं कि यह मेरा काम है। इससे दिल्ली सरकार का नुकसान होता है।

‘‘आप’’ के मुख्य प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने सप्लीमेंट्री ड्रेन का उदाहरण देते हुए कहा कि कल एलजी सप्लीमेंट्री ड्रेन पर गए। कहीं सौरभ भारद्वाज या सीएम अरविंद केजरीवाल न पहुंच जाएं, इसलिए अफसरों पर दबाव बनाया गया और एलजी के वहां जाने का प्रोग्राम बनवाया गया। सप्लीमेंट्री ड्रेन पर बांस से एक फ्लोटिंग वेटलैंड बनाई गई है। दरअसल, प्रदूषित पानी को साफ करने के लिए बांस से फ्लोटिंग वेटलैंड बनाई जाती है और उसके उपर तैरते हुए पौधे लगाए जाते हैं ताकि उन पौधों की जड़ें पानी में डूबी रहें। पौधों की जड़ें पानी के अंदर मौजूद प्रदूषक तत्वों को अपने अंदर अवशोषित कर लेती हैं और पानी साफ हो जाता है। यह वैज्ञानिक तरीका है। एलजी के दबाव के चलते अफसरों ने फ्लोटिंग वैटलैंड पर प्लास्टिक की थैली समेत पौधे लगा दिए। इसको एलजी ने ट्वीट भी किया है। प्लास्टिक की थैली के साथ ही पौधे पानी में झूल रहे हैं। इससे वो सारे पौधे मर जाएंगे और पानी भी अधिक प्रदूषित हो जाएगा क्योंकि उसकी मिट्टी व थैली नाले के पानी में जाएगी। इससे पैसे का भी नुकसान होगा।

‘‘आप’’ के मुख्य प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने कहा कि हम एलजी को दिल्ली में विभिन्न जगहों पर केजरीवाल सरकार के चल रहे अच्छे प्रोजेक्ट बताकर उनकी मदद करना चाहते हैं, ताकि एलजी वहां जाकर अपना क्रेडिट ले सकें। सीएम अरविंद केजरीवाल को हम उन प्रोजेक्ट्स पर तभी बुलाएंगे, जब काम पूरा हो जाएगा। इससे पहले एलजी वहां जाकर कुछ फोटों खिचवा लें और काम कराने का क्रेडिट ले लें। हमें इससे कोई दिक्कत नहीं है।

इन प्रोजेक्ट पर जाकर एलजी ले सकेत हैं क्रेडिट

  • सीएम अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में नरेला में 10 एकड़ क्षेत्रफल में बस डिपो बन रहा है। वहां एलजी जाकर फीटा काट सकते हैं।
  • कापसहेड़ा, ईस्ट विनोद नगर समेत अन्य जगहों पर बस डिपो बन रहे हैं। दिल्ली सरकार का परिवहन विभाग डिपो बनवा रहा है। एलजी वहां जाकर पत्थर लगा दें और क्रेडिट ले लें। हमें कोई दिक्कत नहीं है।
  • अगले एक महीने में दिल्ली सरकार 100 इलेक्ट्रिक बसें शुरू करने जा रही है। इन बसों को मोहल्ला बस के नाम से जाना जाएगा। ये बसें कहीं किसी डिपो में खड़ी होंगी। एलजी वहां जाएं और क्रेडिट ले लें।
  • दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में करीब 20 मोहल्ला क्लीनिक बनकर तैयार हैं। हो सकता है कि सीएम अरविंद केजरीवाल कुछ दिन बाद जाकर फीटा काटें, इससे पहले एलजी वहां जाकर अपने नाम का फीटा काट दें और क्रेडिट ले लें।
  • शिक्षा मंत्री आतिशी आईपी यूनिवर्सिटी के ईस्ट दिल्ली कैंपस में जाने वाली हैं। संभवतः आतिशी जी इसी गुरुवार को वहां जाने वाली हैं। एलजी मंगलवार या बुधवार को वहां जाएं और फीटा काट कर कैंपस बनवाने का क्रेडिट ले सकते हैं।
  • घरौली कोंडली के अंदर एक स्कूल की नई बिल्डिंग बनी है, जिसमें 100 कमरे बने हैं। शिक्षा मंत्री आतिशी के पास वहां जाने के लिए अभी समय नहीं है। इसलिए वो कई हफ्ते वहां नहीं जा पाएंगी। आतिशी वहां जाएं, इससे पहले एलजी चले जाएं और बिल्डिंग के साथ फोटो खिंचवा लें। वो फोटो अखबारों में छप जाएगी। इससे जनता को लगेगा कि एलजी ने वो बिल्डिंग बनवाई है।
  • जोधाबाई सर्वोदय स्कूल के उद्घाटन के लिए सीएम अरविंद केजरीवाल से समय मांगा गया है। इसके अलावा दिल्ली टेक्नीकल यूनिवर्सिटी के दो ब्लॉक बनकर तैयार हैं, वहां सीएम अरविंद केजरीवाल जा नहीं पा रहे हैं। मुख्यमंत्री के पहुंचने से पहले ही किसी दिन एलजी चुपचाप शिक्षा विभाग के अफसरों को बुलाकर वहां पहुंच जाएं। इससे दिल्ली के लोगों को लगेगा कि दिल्ली टेक्नीकल यूनिवर्सिटी के दो ब्लॉक एलजी ने बनवाए हैं।

‘‘आप’’ के मुख्य प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने कहा कि एलजी के लिए क्रेडिट लेना बहुत आसान काम है। वहां पर जाकर सिर्फ फोटो ही खिंचवानी है। इंजीनियरों वाली टोपी पहननी है। आप इंजीनियरिंग की डिग्री को माने या न मानें, लेकिन जब इंजीनियरिंग के प्रोजेक्ट पर जाएंगे तो सफेद रंग की इंजीनियरिंग की टोपी जरूर लगाते हैं। मैने देखा है, एलजी भी इंजीनियरिंग के प्रोजेक्ट पर जाते हैं, तो सफेद वाली टोपी लगाते हैं। उनको अच्छा महसूस होता है कि इंजीनियरों के बीच में वो भी इंजीनियर हैं।

उन्होंने कहा कि एलजी दावा कर रहे हैं कि वो 30 जून तक यमुना को साफ कर देंगे। लेकिन यमुना तभी साफ होगी जब दिल्ली सरकार के भी सीवर ट्रीटमेंट प्लांट के काम पूरे होंगे। सीएम अरविंद केजरीवाल सीवर ट्रीटमेंट प्लांट का काम करा रहे हैं। एलजी को लग रहा होगा कि सिर्फ नालों को साफ करने से ही यमुना साफ हो जाएगी। लेकिन ऐसा नहीं है। जब तक सीवर ट्रीटमेंट प्लांट अपनी पूरी क्षमता के साथ काम नहीं करेंगे, तब तक यमुना साफ नहीं होगी। सिर्फ नालों को साफ करने से यमुना को साफ करने का एलजी को क्रेडिट नहीं मिल पाएगा। इसलिए एलजी को पता होना चाहिए कि कहां-कहां पर दिल्ली सरकार सीवर ट्रीटमेंट प्लांट बनवा रही है। हम सभी सीवर ट्रीटमेंट प्लांट की क्षमता और उनकी क्वालिटी को बढ़ा रहे हैं। दिल्ली सरकार द्वारा पप्पनकलां और निलोकरी में 598 करोड़ रुपए की लागत से सीवर ट्रीटमेंट प्लांट बनाए जा रहे हैं। अरविंद केजरीवाल के बजट में इसका प्रावधान था और काम चल रहा है। एलजी वहां पर जाएं और दिल्ली वालों को महसूस करा सकते हैं कि वो इतने बड़े-बड़े प्रोजेक्ट्स करा रहे हैं। इसके अलावा नजफगढ़, केशवपुर-1, केशवपुर-2, केशवपु-3 में 567 करोड़ रुपए से प्लांट का काम चल रहा है, जो दिसंबर 2023 तक पूरा हो जाएगा। यहां भी जाकर एलजी क्रेडिट ले सकते हैं। रोहिणी, नरेला, कोरोनेशन पिलर के अंदर 481 करोड़ रुपए का प्रोजेक्ट चल रहा है। सीएम अरविंद केजरीवाल ने इसका बजट दिया है। यह प्रोजेक्ट दिसंबर 2023 तक पूरा हो जाएगा। यहां भी मीडिया को लेकर एलजी जाएं और फोटो खिंचवाएं।

‘‘आप’’ के मुख्य प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने कहा कि हम सीएम अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली सरकार की ओर से किए जा रहे सभी कामों का क्रेडिट लेने के लिए एलजी को निमंत्रण दे रहे हैं। मैं बीच-बीच में आकर बताता रहूंगा कि दिल्ली सरकार और क्या काम करने जा रही है। कुछ दिन पहले एलजी ईस्ट दिल्ली में संजय झील पर गए और कहा कि कुछ दिनों के अंदर यहां पर जीवित लेक हो जाएगी। जबकि संजय झील का काम दिल्ली जल बोर्ड कर रहा है। संजय झील पर सीवर ट्रीटमेंट प्लांट का साफ पानी देंगे। एलजी संजय झील पर गए लेकिन पास में ही डीडीए का स्मृति वन भी है। स्मृति वन पर भी दिल्ली जल बोर्ड काम रहा है। वहां पर भी एक लेक बनाई जा रही है, जिसमें पानी भरा जाएगा। एलजी को कोई काम करवाना नहीं है और न तो उसका प्रपोजल बनवाना है। प्रोजेक्ट का टैंडर, बजट आदि का प्रावधान भी नहीं करना है। एलजी को सिर्फ जाकर अपनी फोटो खिंचवानी है। यह काम बहुत ही सरल है। हम सारे कामों की सूची दे रहे हैं, वहां एलजी जाएं और फोटो खिंचवा कर सारे कामों का क्रेडिट ले लें।

एलजी बताएं कि पैसे देकर डिग्री कहां मिलती है- सौरभ भारद्वाज

प्रेस वार्ता के दौरान ‘‘आप’’ के मुख्य प्रवक्ता ने मीडिया के सवालों का भी जवाब देते हुए कहा कि एलजी का कहना है कि डिग्री तो पैसे खर्च करने की रसीद है। यह कहकर एलजी ने स्वीकार किया कि प्रधानमंत्री के पास डिग्री नहीं है तो कोई फर्क नहीं पड़ता। आम आदमी पार्टी और पूरा देश एलजी से यह जानना चाहता है पैसे देकर डिग्री कहां मिलती है और किस मुख्यमंत्री या प्रधानमंत्री ने पैसे देकर डिग्री का जुगाड़ किया है। क्या इसीलिए यूनिवर्सिटी डिग्री दिखाने से घबरा रही है? एलजी साहब को यह बताना चाहिए।

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia