Scrollup

केजरीवाल सरकार, दिल्‍लीवालों को सीवर की समस्‍या से निजात दिलाने और सीवरेज नेटवर्क को बेहतर बनाने की दिशा में व्यापक स्तर पर काम कर रही है। इसी कड़ी में उममुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने मोती नगर के करमपुरा वार्ड में पंजाबी बाग एसपीएस से शिव मंदिर मनोहर पार्क (पूर्वी पंजाबी बाग) तक ट्रंक सीवर लाइन की सफाई के लिए 64 लाख रुपये की परियोजना को मंजूरी दी है। पंजाबी बाग ट्रंक सीवर लाइन की सफाई होने के बाद मनोहर पार्क, मदन पार्क, चन्नामल पार्क, जयदेव पार्क, पूर्वी पंजाबी बाग के लोगों को सीवर ओवरफ्लो की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दिल्ली जल बोर्ड को यह कार्य प्रमुखता के आधार पर समयसीमा के अंदर पूरा करने का निर्देश दिया है।

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बताया कि केजरीवाल सरकार द्वारा मोती नगर के करमपुरा वार्ड में एसपीएस पंजाबी बाग से शिव मंदिर मनोहर पार्क (पूर्वी पंजाबी बाग) तक ट्रंक सीवर लाइन की डिसिल्टिंग की जाएगी। इस सीवर लाइन में गाद जमा होने के कारण सीवरेज के पानी का प्रवाह कम हो रहा है। खासकर बारिश के मौसम में एसपीएस से अत्याधिक पंपिग के कारण बैक-ओवरफ्लो की स्थिति पैदा हो जाती है। इस वजह से सड़क पर जल भराव की समस्या होती है, जिससे ट्रैफिक जाम की समस्या भी उत्पन्न होती है। साथ ही वाहनों व पैदल चलने वाले लोगों को आवाजाही में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में पंजाबी बाग ट्रंक सीवर लाइन की डिसिल्टिंग के बाद इलाके के लोगों को सीवरओवरफ्लो की समस्या से मुक्ति मिलेगी। साथ ही सुचारू तरीके से सीवर फ्लो हो सकेगा।

2.60 किमी तक की जाएगी ट्रंक सीवर लाइन की सफाई

पंजाबी बाग एसपीएस तक इस सीवर लाइन की कुल लंबाई करीब 2.60 किमी है। यह ट्रंक सीवर लाइन मनोहर पार्क से शुरू होकर मनोहर पार्क, मदन पार्क, चन्नमल पार्क, जयदेव पार्क, पूर्वी पंजाबी बाग आदि से निकलने वाले डिस्चार्ज को केटर करती है। 15 किमी से अधिक की दूरी तय करके निलोठी प्लांट एसटीपी में जाती है। सीवर लाइन में ब्लॉकेज व गाद आदि से सीवर सही से फ्लो नहीं हो पाता। इसलिए केजरीवाल सरकार ने पंजाबी बाग एसपीएस तक सीवर लाइन की गाद निकालने का फैसला लिया है, ताकि पंजाबी बाग ट्रंक सीवर के कमांड क्षेत्र की सीवरेज प्रणाली का सुचारू संचालन हो सके। साथ ही इलाके के अन्य सभी नालों जैसे रोड नंबर 23 के पास, मनोहर पार्क आदि को डीजेबी सीवर लाइन से जोड़ा जाएगा। यह कदम नजफगढ़ ड्रेन में सीवेज को गिरने से रोकने के लिए कारगर साबित होगा।

सीवरेज प्रबंधन बेहतर बनाने में जुटी केजरीवाल सरकार

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बताया कि केजरीवाल सरकार सीवरेज प्रबंधन बेहतर बनाने में जुटी है। दिल्ली के विभिन्न इलाकों में जल बोर्ड के सीवरेज पंपिंग स्टेशन हैं, जिसके माध्यम से सीवरेज को सीवर लाइन से पंप कर एसटीपी में पहुंचाया जाता है। इन पंपिंग स्टेशनों की निगरानी आइओटी (इंटरनेट आफ थिंग्स) इलेक्ट्रानिक उपकरण के माध्यम से की जा रही है। पंपिंग स्टेशन में सीवरेज के पानी का स्तर सामान्य से अधिक होने पर उपकरण में लगे सेंसर से इसकी जानकारी जल बोर्ड के अधिकारियों को तुरंत मिल जाएगी, जिससे सीवरेज प्रबंधन बेहतर हो सकेगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने यमुना को साफ करने की जिम्मेदारी जल बोर्ड को दी है, जिस तरह पिछले कार्यकाल में दिल्ली सरकार ने स्कूलों और अस्पतालों का कायाकल्प किया, वैसे ही इस बार यमुना को भी प्राथमिकता के आधार पर साफ करना ही मुख्य मकसद है। इसके तहत दिल्ली के 100 फीसदी घरों को भी सीवर लाइन से जोड़ा जा रहा है, ताकि इलाके के लोगों को सीवर से राहत के साथ-साथ साफ-स्वच्छ वातावरण मिल सके।

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia