Scrollup

कार्यालय, उपमुख्यमंत्री दिल्ली सरकार

नई दिल्ली, 27 जून 2019

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने अंकित सक्सेना और ध्रुव त्यागी के परिवारों को 15 लाख का चेक सौंपा

अंकित सक्सेना के पिता ने सरकार से उस सड़क का नाम बदलकर अंकित के नाम पर रखने का अनुरोध किया, जहां अंकित के दुखद घटना हुई थी। सिसोदिया ने आश्वासन दिया कि सरकार उनकी इच्छा को पूरा करेगी।

नई दिल्ली: उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, ग्रेटर कैलाश विधायक सौरभ भारद्वाज और मादीपुर के विधायक गिरीश सोनी ने पिछले साल हत्या करने वाले युवा फोटोग्राफर अंकित सक्सेना के परिवार के घर का दौरा किया। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने त्रासदी के बाद परिवार को आर्थिक और कानूनी सहायता का आश्वासन दिया था।

मुख्यमंत्री के आश्वासन को ध्यान में रखते हुए, उप मुख्यमंत्री सिसोदिया ने आज अंकित सक्सेना के माता-पिता को 15 लाख रुपए का चेक सौंपा। मुआवजा प्राप्त करने के बाद अंकित के पिता ने उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया से पूछा कि क्या सरकार किसी अन्य तरीके से उनकी सहायता कर सकती है। अंकित के पिता यशपाल ने कहा, “यह मेरी इच्छा है कि वह सड़क या वह चौक जहां मेरे बेटे ने अपनी जान गंवाई थी, उसकी याद में उसका नाम रखा जाए, अगर यह संभव है।”

उपमुख्यमंत्री सिसोदिया ने तुरंत स्थानीय विधायक गिरीश सोनी को इस बाबत अपने कार्यालय को एक ज्ञापन भेजने का निर्देश दिया, और कहा, “अगले 10 दिनों के भीतर, सरकार संबंधित सड़क के नामकरण प्राधिकरण की बैठक बुलाएगी और आपकी इच्छा पूरी करेगी।”

अंकित सक्सेना की हत्या बाद वहां पर साम्प्रदायिक हिंसा भड़कने के आसार बन गए थे। सांप्रदायिक विभाजन के प्रयासों को रोकने के लिए दिल्ली पुलिस के साथ क्षेत्र में शांति बनाए रखने में अंकित के पिता ने जो भूमिका निभाई उसके लिए पिछले साल उनका स्वागत किया गया था। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने अंकित के पिता से कहा, कि इस तरह के दुखद समय से गुजरने के बावजूद आपने जिस तरह से खुद को और इस क्षेत्र की शांति व्यवस्था को संभाला है, उससे मैं आश्चर्यचकित हूं। आपकी परिपक्वता और जिस संवेदनशीलता के साथ आपने इस तरह की विनाशकारी घटना का जवाब दिया, वह सभी के लिए एक छाप छोड़ गई है। हम आपको समाज के लिए एक सकारात्मक आवाज बनने के लिए धन्यवाद देते हैं। “

परिवार ने उपमुख्यमंत्री को सूचित किया कि स्थानीय विधायक गिरीश सोनी नियमित रूप से उनके संपर्क में थे और स्थानीय दिल्ली सरकार के अस्पताल में इलाज कराने में उनकी सहायता की थी। दिल्ली सरकार की सहायता से जो उपचार उन्हें मिला, उससे उन्होंने अपनी संतुष्टि व्यक्त की।

इस यात्रा के बाद, मनीष मनीष सिसोदिया ने 51 वर्षीय व्यक्ति ध्रुव त्यागी के घर का भी दौरा किया, जिनकी बेटी को उत्पीड़न के प्रयास से बचाने के दौरान उनकी हत्या कर दी गई थी। पत्नी के नाम से बनाया गया चेक, स्वर्गीय ध्रुव त्यागी के पिता को उपमुख्यमंत्री सिसोदिया द्वारा दिया गया। परिवार ने कहा कि वे आशावादी थे कि सरकार समर्थन के लिए अपनी प्रतिबद्धता पर चलेगी और ऐसा करने के लिए आभारी है।

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

sudhir