Scrollup

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने आगामी ईद-उल-फितर के सफल आयोजन को लेकर विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ फील्ड निरीक्षण कर तैयारियों की समीक्षा की। इस दौरान मंत्री इमरान हुसैन ने सभी आवश्यक और आपातकालीन सेवाओं की तैयारियों का जायजा लिया, जिसमे पीने के पानी, एम्बुलेंस और फायर सेफ्टी आदि शामिल है। इसके अलावा भीड़ को नियंत्रित करने के लिए सिविल डिफेन्स वालंटियर्स की तैनाती भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। फील्ड विजिट के दौरान राजस्व विभाग, स्वास्थ्य, फायर सर्विस, एमसीडी, डीजेबी, हॉर्टिकल्चर ,पीडब्ल्यूडी सहित दिल्ली पुलिस के अधिकारी भी मौजूद रहे।

औचक निरीक्षण के दौरान खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने कहा कि त्योहारों के दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालु/आगंतुक धार्मिक स्थलों पर जाकर प्रार्थना/ नमाज अदा करते हैं। साथ ही रिश्तेदारों और दोस्तों को बधाई भी देते हैं। ऐसे में विशेष रूप से त्योहारों के दौरान ईदगाह और धार्मिक स्थलों के आसपास की सड़कों और गलियों में पर्याप्त स्वच्छता और साफ-सफाई सुनिश्चित करना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि कूड़े के निस्तारण के लिए प्राथमिकता के आधार पर पर्याप्त संख्या में टिपर(कचरा इकट्ठा करने वाली गाड़ी) लगाई जानी चाहिए।

कैबिनेट मंत्री इमरान हुसैन ने लोक निर्माण विभाग को धार्मिक स्थलों को जोड़ने वाली मुख्य सड़क के साथ-साथ फुटपाथों की समुचित सफाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने बीएसईएस को ईद-उल-फितर त्योहार के अवसर पर बिजली की नियमित आपूर्ति सुनिश्चित करने और खराब पड़ी स्ट्रीट लाइटों की जल्द से जल्द मरम्मत करने के लिए कहा। ताकि दिल्ली की सड़के व गलियां रोशनी से जगमग हो। इसके अलावा दिल्ली जल बोर्ड के अधिकारियों को त्योहार के दौरान निवासियों को उचित जल निकासी और पानी की नियमित आपूर्ति सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि धार्मिक स्थलों के पास आवश्यकतानुसार पानी के टैंकरों की व्यवस्था की जाए, ताकि श्रद्धालुओं/आगंतुक को गर्मी के मौसम में पानी से संबंधित समस्याओं का सामना न करना पड़े।

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने अधिकारियों को ईद-उल- फितर के अवसर पर एमसीडी को सड़कों और गलियों की नियमित सफाई सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने कहा कि वे स्वयं भी शहर में स्वच्छता अभियान की निगरानी करेंगे। साथ ही ईद-उल-फितर के अवसर पर विशेष स्वच्छता अभियान चलाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि दिल्ली पुलिस और एसडीएम को आगामी ईद-उल -फितर के अवसर पर क्षेत्र में पुलिस कर्मी और सिविल डिफेन्स वालंटियर्स अतिरिक्त तैनाती सुनिश्चित करें।

इस मौके पर खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने दिल्ली पुलिस के यातायात विभाग को ईद-उल -फितर के लिए एक यातायात योजना तैयार करने के लिए कहा। ताकि क्षेत्र में सुचारू यातायात सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक व्यवस्था हो। दमकल विभाग को पर्याप्त फायर टेंडर की व्यवस्था करने और किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने के लिए निर्देश दिए।
ईद-उल-फितर के अवसर पर दिल्लीवासियों को बधाई देते हुए मंत्री इमरान हुसैन कहा कि यह त्योहार खुशी और सद्भाव के प्रतीक हैं और सभी दिल्लीवासियों के द्वारा उल्लास से मनाये जाते हैं। राजधानी दिल्ली के सभी त्योहार दिल्ली की मिश्रित संस्कृति को दर्शाते हैं ।

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia