Scrollup

दिल्ली को डेंगू मुक्त बनाने की मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की मुहिम “10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट” को मिल रहा जनता का अपार समर्थन

  • आम जनता के साथ-साथ फिल्म जगत, क्रिकेट जगत और मीडिया जगत से जुड़े विख्यात लोग भी बने दिल्ली को डेंगू फ्री बनाने की मुहिम का हिस्सा

नई दिल्ली। डेंगू से लड़ने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा शुरू किए गए – ‘ 10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट ‘ अभियान के दूसरे रविवार को दिल्ली की कई बड़ी हस्तियाँ इस अभियान में शामिल हुई। मुख्यमंत्री द्वारा ट्वीट कर पहल करने के बाद, हर क्षेत्र से डेंगू के खिलाफ लड़ाई के लिए अपार समर्थन मिल रहा है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की इस मुहिम के जवाब में दिल्ली की कई बड़ी हस्तियों ने हिस्सा लिया और सोशल मीडिया के माध्यम से अपने विचार भी साझा किए जिनमें से कुछ मुख्य इस प्रकार से हैं।

फिल्म जगत के जाने-माने अभिनेता एवं भारतीय राजनीति में अपनी अलग पहचान रखने वाले शत्रुघ्न सिन्हा जी ने अरविंद केजरीवाल को बधाई देते हुए कहा कि आप एक सच्चे आदर्श हैं! डेंगू को हराने का यह मंत्र दिल्ली निवासियों के लिए बहुत उपयोगी होगा। आप सरकार चला रहे हैं जैसे कि पूरी दिल्ली आपके परिवार का हिस्सा थी। ईश्वर आपको सामाज की भलाई के लिए काम करने की शक्ति दे। अगर कभी आपको ऐसे महान कामों में किसी भी प्रकार से हमारी आवश्यकता होती है विशेष रूप से स्वास्थ्य और शिक्षा में, तो हम सब आपके साथ हैं। आशीर्वाद, समर्थन और प्रशंसा के साथ। आप पर गर्व है!

अभिनेत्री तापसी पन्नू ने कहा, “मुझे टैग करने के लिए धन्यवाद। मैं आज दिल्ली में नहीं हूं, लेकिन मेरे माता-पिता हैं। वे डेंगू से लड़ने के लिए चुनौती स्वीकार करते हैं। यह जल जनित बीमारियों से खुद को बचाने के लिए एक शानदार पहल है! ”

हिंदी सिनेमा के निर्देशक महेश भट्ट ने दिल्ली को डेंगू – फ्री बनाने के लिए अरविंद केजरीवाल को और शक्ति मिलने की कामना की।

फिल्म अभिनेता इमरान हाशमी ने भी इस मुहिम का समर्थन करते हुए कहा कि प्रत्येक रविवार को अपने घरों की जाँच करें और सुनिश्चित करें कि कहीं भी साफ पानी जमा न हो। अगर वहाँ है, तो बस इसे बाहर फैलाना है, इसमें तेल डालना है या इसे बदलना है। बस हो गया!

सरोद के महानायक उस्ताद अमजद अली खान ने ट्वीट कर कहा “आपके समय में से सिर्फ 10 मिनट आपके परिवार को डेंगू से बचा सकते हैं। दिल्ली के माननीय सीएम अरविंद केजरीवाल ने इसे इतना सरल बना दिया है! आपको बस हर रविवार को अपने घर की जाँच करनी है और यह सुनिश्चित करना है कि किसी भी स्थान पर पानी जमा न हो। ”

गीतकार जावेद अख्तर ने सभी से इस अभियान में शामिल होने की अपील के साथ एकता का संदेश साझा किया। उन्होंने लिखा, “कुछ मामले और मुद्दे राजनीति से ऊपर होने चाहिए। मेरा मानना ​​है कि डेंगू को मिटाने के अपने अभियान में दिल्ली सरकार के साथ सभी को सहयोग करना चाहिए। रोग आपकी राजनीतिक प्राथमिकताओं की परवाह नहीं करता है। ”

अभिनेत्री स्वरा भास्कर ने कहा, “आपका 10 मिनट का समय आपके परिवार को डेंगू से बचा सकता है। आपको बस इतना करना है कि हर रविवार को अपने घर की जाँच करें और सुनिश्चित करें कि किसी भी स्थान पर कोई साफ पानी जमा तो नहीं है। अरविंद केजरीवाल और उनकी टीम को इस अभियान में जनता को शामिल करने के लिए धन्यवाद। ”

अभिनेता राहुल देव ने भी ट्वीट किया, “हैप्पी संडे दिल्ली! शब्द फैलाओ: स्वास्थ्य सर्वोपरि है। डेंगू को मिटाने में 10 मिनट का समय लगता है। आइए सुनिश्चित करें कि हमारा घर स्थिर पानी से मुक्त हो। ”

मीडिया घरानों से कई वरिष्ठ पत्रकार भी डेंगू के खिलाफ इस लड़ाई में शामिल हुए।

जाने-माने पत्रकार राजदीप सरदेसाई ने ट्वीट किया, “डेंगू से बचने के लिए राजधानी में चलाए जा रहे डेंगू विरोधी अभियान में शामिल होने की खुशी है। चलिए इस शब्द का प्रसार करें: स्वास्थ्य और शिक्षा राजनीति से ऊपर है। ”उन्होंने पूर्व क्रिकेटर बिशन सिंह बेदी, और पत्रकार सागरिका घोष, निधि राजदान, भूपेंद्र चौबे और ब्रांड रणनीतिकार दिलीप चेरियन को भी इस शब्द- 10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट- का प्रसार करने की चुनौती दी। सरदेसाई ने उनका एक वीडियो भी पोस्ट किया जिसमें उन्होंने अपने घर का निरीक्षण किया और दिल्ली के निवासियों को ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित किया।

उप- मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की चुनौती पर प्रतिक्रिया देते हुए,भ वरिष्ठ पत्रकार राहुल कंवल ने भी ट्वीट किया, “हम एक वाटर बाॅडी के सामने ग्राउंड फ्लोर पर रहते हैं। डेंगू के मच्छर हमारे बच्चों एवं परिवार के लिए मौजूद खतरा हैं। खुशी है कि डेंगू से लड़ने के बारे में जागरूकता बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है। ”

वरिष्ठ संपादक और समाचार एंकर फेय डिसूजा ने दिल्ली के सफल अभियान को दोहराने के लिए मुंबई और बेंगलुरु से आग्रह किया। उन्होंने लिखा, “दिल्ली में डेंगू के खिलाफ चल रही लड़ाई का हम सभी को समर्थन करना चाहिए। दिल्ली की जनता इस लड़ाई को जीत रही हैं। यह अन्य शहरों के लिए भी एक बेहतरीन उदाहरण है।

वरिष्ठ पत्रकार विनोद शर्मा ने भी डेंगू के खिलाफ इस मुहिम का समर्थन जाहिर करते हुए कहा कि दिल्ली को स्वस्थ और बीमारी मुक्त बनाने की इस मुहिम में मैं भी दिल्ली की जनता के साथ हूं।

वरिष्ठ पत्रकार अभिसार शर्मा तथा रोहिणी सिंह ने भी डेंगू के खिलाफ मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की मुहिम में हिस्सा लिया। रेडियो जॉकी सायमा ने कहा कि मैंने पिछले रविवार इस मुहिम के तहत अपने घर की जांच की थी। आज सुबह भी दोबारा से अपने पूरे घर की जांच की।

वरिष्ठ पत्रकार निधि राजदान ने डेंगू के खिलाफ मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की इस मुहिम का समर्थन करते हुए कहा कि मैंने पिछले हफ्ते भी अपने घर की पूरी तरह से जांच की थी। आज भी पूरे घर की अच्छी तरह से जांच की है और आगे भी यह प्रक्रिया जारी रहेगी। उन्होंने कहा हम सभी को डेंगू से बचने के लिए इस मुहिम का हिस्सा बनना चाहिए।

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

sudhir