Scrollup

नई दिल्ली, 21 अक्टूबर 2019

भाजपा के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद विजय गोयल द्वारा दिल्ली की जनता को मिल रही बिजली पर सब्सिडी को खत्म करने के बयान पर पलटवार करते हुए आप राष्ट्रीय प्रवक्ता राघव चड्ढा ने दिल्ली सरकार की कई सारी उपलब्धियों पर प्रकाश डाला। राघव चड्ढा ने भाजपा के जनविरोधी इरादों के खिलाफ जनता से मतदान करने की अपील की।

उन्होंने कहा कि चार साल पहले, दिल्ली ने एक ईमानदार, होनहार और मेहनती मुख्यमंत्री के लिए मतदान किया और आम आदमी पार्टी ने दिल्ली में अभूतपूर्व बहुमत से सरकार बनाई। उन्होंने दिल्ली की जनता से किए अपने कई वादों को पूरा किया और दिल्ली में क्रांतिकारी शासन की स्थापना की। अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा शुरू की गई कई योजनाओं और नीतियों में से, जिसने अधिकतम जीवन को बदल दिया है, वह है बिजली दरों में ऐतिहासिक कमी। आप सरकार की उपलब्धियों को निम्नलिखित चार उदाहरणों के साथ आसानी से संक्षेप में प्रस्तुत किया जा सकता है:

  1. पिछली सरकार के तहत, दिल्ली के निवासियों के लिए बिजली दरों में लगातार वार्षिक और घातीय वृद्धि हुई थी। हालाँकि, जब से सीएम अरविंद केजरीवाल ने कार्यभार संभाला है, दिल्ली को बिजली दरों में वृद्धि का एक भी उदाहरण नहीं मिला है।
  2. जैसे ही सीएम अरविंद केजरीवाल ने पदभार संभाला, उन्होंने अपने सबसे बड़े वादे को पूरा किया और दिल्ली की जनता को बड़ी राहत प्रदान करते हुए बिजली की दरों को आधा कर दिया।
  3. इससे पहले, दिल्ली जीर्ण बिजली आउटेज की गवाह थी। गर्मी के महीनों के दौरान दिन के अधिकांश समय तक बिजली की आपूर्ति का पता लगाना असामान्य नहीं था। आज, दिल्ली में 24 घंटे बिजली की उपलब्धता है।
  4. आमतौर पर, दिल्ली के लोगों को बिजली के खर्चों के खिलाफ आकस्मिकता के लिए जनरेटर और इनवर्टर खरीदना पड़ता था। यह बिजली आपूर्ति के क्षेत्र में दिल्ली सरकार के मील के पत्थर के लिए वसीयतनामा है कि आज जनरेटर और इनवर्टर लगभग गायब हो गए हैं, क्योंकि लोगों के बीच केजरीवाल के प्रति विश्वास है।

आप सरकार की इन उपलब्धियों से भाजपा खफा है और समाज के सबसे गरीब वर्गों को मिलने वाली सेवाओं और सब्सिडी के विस्तार से परेशान है। भाजपा ने आगामी राज्य चुनावों के लिए अपने घोषणापत्र के वादों का अनावरण करना शुरू कर दिया है और अब यह स्पष्ट है कि उनका प्रमुख वादा दिल्ली के लोगों को सस्ती बिजली प्रदान करने वाली सब्सिडी को वापस लेना है। यह स्पष्ट है कि एक तेजतर्रार और गरीब विरोधी भाजपा ‘सबसिडी वापसी’ के एजेंडे पर चुनाव लड़ेगी।

हम भाजपा की ईमानदारी की सराहना करते हैं जिसके तहत भाजपा ने दिल्ली चुनाव में अपने प्रमुख वादे की घोषणा की और पुष्टि की, कि सत्ता में आते है गरीबों को मिलने वाली बिजली सब्सिडी को समाप्त करेंगे।

यदि भाजपा दिल्ली में सरकार बनाती है, तो दिल्ली में बिजली आपूर्ति की स्थिति अन्य भाजपा शासित राज्यों में बिजली शुल्क संरचना के समान होगी। अरविंद केजरीवाल सरकार के अनुसार, दिल्ली में एक उपभोक्ता को 200 यूनिट तक के बिजली बिल से छूट है। 400 यूनिट तक की खपत के लिए 1075 रुपये का भुगतान करता है। इस बीच, पड़ोसी भाजपा शासित राज्य में, उपभोक्ताओं को 200 यूनिट तक खपत के लिए 910 रुपए और 400 यूनिट के लिए 1820 रूपए का भुगतान करना पड़ता है। इसी तरह, बीजेपी शासित महाराष्ट्र में, विशेष रूप से मुंबई में लोग 200 यूनिट तक 1400 रूपए प्रति माह और 400 यूनिट तक 3310 रुपए प्रतिमाह भुगतान करते हैं।

भाजपा सरकार की गरीब विरोधी मानसिकता सर्वविदित है। दिल्ली में सत्ता में आने पर भाजपा का पहला आदेश बिजली सब्सिडी वापस लेना होगा और बाद में दिल्ली के नागरिकों को बिजली के उपयोग के लिए भारी शुल्क देना होगा। जबकि दिल्ली के लोग भारत के किसी भी महानगरीय शहर में सबसे कम दरों का आनंद लेते हैं, अगर भाजपा सत्ता में आती है, तो कीमतें आसमान छू जाएंगी जैसा कि अन्य सभी भाजपा शासित राज्यों में हुआ है।

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

sudhir