Scrollup

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ने शनिवार को भाजपा द्वारा “आप” के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल पर मुद्दों से ध्यान भटकाने का आरोप लगाने पर पटलवार किया और भाजपा से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की डिग्री को देश के सामने सार्वजनिक करने की मांग की। उन्होंने कहा कि देश के 140 करोड़ लोगों ने नरेंद्र मोदी को अपना प्रधानमंत्री चुना है तो क्या उनको प्रधानमंत्री की पढ़ाई के बारे में जानने का अधिकार नहीं है? मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री की डिग्री पर जो प्रश्न उठाए हैं, उसका जवाब देने की जगह भाजपा कह रही है कि अरविंद केजरीवाल मुद्दों से ध्यान भटका रहे हैं। ऐसे में भाजपा को प्रधानमंत्री की डिग्री दिखाकर इस मुद्दे को खत्म कर देना चाहिए, लेकिन यहां उल्टा हो रहा है। पीएम की डिग्री मांगने पर अरविंद केजरीवाल पर जुर्माना हो गया है। उन्होंने कहा कि अगर प्रधानमंत्री नाले की गैस से चाय बनाने, बारिश में रडार से बच जाने, विदेश में ए प्लस बी इंटू ब्रैकेट स्क्वायर जैसे बयान देने लगें तो देश हंसी का पात्र बन जाता है। इसलिए देश के लोगों के मन में यह सवाल उठ रहा है कि अगर प्रधानमंत्री कम पढ़े लिखे होंगे तो क्या उनके हाथों में देश की अर्थव्यवस्था, किसान, सेना और नौजवानों का भविष्य सुरक्षित है?

आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ने पार्टी मुख्यालय में प्रेस वार्ता कर कहा कि प्रधानमंत्री की डिग्री को लेकर देश के करोड़ों लोगों के मन में सवाल है। इसे लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जो प्रश्न उठाए हैं, उनका जवाब दिए बगैर आज भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी ने प्रेस वार्ता करके मुद्दे को भटकाने की कोशिश की। वे कह रहे हैं कि अरविंद केजरीवाल मुद्दे से ध्यान हटाना चाहते हैं। मैं सुधांशु त्रिवेदी, जेपी नड्डा सहित बीजेपी के हर एक कार्यकर्ता से कहना चाहता हूं कि प्रधानमंत्री जी मुद्दे से ध्यान मत हटने दीजिए। अगर अरविंद केजरीवाल मुद्दे से ध्यान हटाने का प्रयास कर रहे हैं, तो तुरंत आकर अपनी डिग्री देश के सामने दिखा दीजिए। इससे सारा बवाल खत्म हो जाएगा। क्या देश का प्रधानमंत्री नकली और फर्जी डिग्री लेकर देश की सत्ता पर राज कर सकता है? क्या देश के प्रधानमंत्री की डिग्री जानने का हक देश के करोड़ों लोगों को नहीं है? 140 करोड़ लोगों ने चुनकर उन्हें अपना प्रधानमंत्री बनाया है। क्या उन्हें उनके प्रधानमंत्री की पढ़ाई के बारे में पता नहीं होना चाहिए?

उन्होंने कहा कि आज दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी ने बिल्कुल ठीक कहा कि आदमी अपनी परिस्थितियों के कारण अनपढ़ हो सकता है, इसमें कोई दिक्कत नहीं है। लेकिन देश के प्रधानमंत्री के पद पर बैठा व्यक्ति अगर युद्ध के समय सेना को सलाह दें कि बादलों के कारण रडार हवाई जहाज को नहीं पकड़ पाएगा, हमला कर दो, तो यह बहुत ही खतरनाक बात है। यह देश की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ है। अगर देश का प्रधानमंत्री देश के लोगों को यह सलाह दें कि नाली के गैस से चाय बना लो, तो उनके इस मूर्खतापूर्ण बयान के कारण न जाने कितने लोग हंसी के पात्र बन जाएंगे। अगर देश के प्रधानमंत्री नोटबंदी जैसे खतरनाक फैसले लेकर देश की अर्थव्यवस्था को चौपट करने लगे, जीएसटी के कानून के लाकर देश के व्यापार को बर्बाद करने लगे, किसानों के लिए तीनों काला कानून लाकर कृषि क्षेत्र को बर्बाद करने पर आमादा हो जाए, तो ऐसे में उनकी डिग्री जाना जरूरी है। देश के प्रधानमंत्री अंतरराष्ट्रीय मंच पर कनाडा में ए स्क्वायर प्लस बी स्क्वायर प्लस होल स्क्वायर फिर सी स्क्वायर… ना जाने क्या-क्या बोलते रहते हैं। वह कहते हैं कि सिकंदर जब बिहार में आया था तो बिहारियों ने उसे मारकर भगाया था। मगर सिकंदर कभी बिहार गया ही नहीं।

राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ने कहा कि जब देश के प्रधानमंत्री के इस प्रकार के बयान आएंगे, तो लोगों के मन में चिंता होती है। देश के करोड़ों लोगों के मन में सवाल उठता है कि अगर प्रधानमंत्री गैर-पढ़े लिखें या अनपढ़ होंगे तो क्या उनके हाथों में देश की अर्थव्यवस्था, कृषि क्षेत्र-किसान, सेना और नौजवानों का भविष्य सुरक्षित है? क्या देश के लोगों को महंगाई से राहत मिलेगी या नहीं। ये सारे सवाल देश के करोड़ों लोगों के मन में उठ रहे हैं। और भारतीय जनता पार्टी कह रही है कि अरविंद केजरीवाल मुद्दे से ध्यान हटाना चाहते हैं। तो केजरीवाल जी के इस प्रयास को आप सफल मत होने दीजिए और तुरंत सामने आकर अपनी डिग्री दिखाइए। आप अरविंद केजरीवाल और आम आदमी पार्टी के किसी भी नेता की डिग्री मांग लिजिए। हम शौक से डिग्री दिखाएंगे। कभी आपने सुना है कि डिग्री मांगने पर जुर्माना हो जाए। जब कोई चपरासी भी नौकरी करने जाता है तो उससे डिग्री मांगी जाती है। ताकि उसकी पढ़ाई का पता चल सके। अरविंद केजरीवाल ने देश के प्रधानमंत्री की डिग्री पूछ ली तो उनके ऊपर जुर्माना हो रहा है। यह बहुत ही अजीब बात है।

उन्होंने कहा कि क्या नौकरी में किसी पद पर नियुक्ति या इंटरव्यू के लिए डिग्री मांगना अपराध है? भारत के प्रधानमंत्री जैसे इतने बड़े पद पर बैठे हुए व्यक्ति की अगर डिग्री मांग ली तो इसमें किस बात की देरी। किस बात का गुनाह या अपराध है। आप तुरंत अपनी डिग्री दिखाइए। आज पूरे देश में भारतीय जनता पार्टी बौखलाई हुई है। क्योंकि प्रधानमंत्री जी की डिग्री तो फर्जी है, कहां से सबूत लाएं? कहां से डिग्री दिखाएं? प्रधानमंत्री जी का नारा है कि देश के नौजवानों को बेरोजगारी की मार देंगे, लेकिन डिग्री नहीं दिखाएंगे। देश को महंगाई की मार देंगे, किसी क्षेत्र के किसानों को बर्बाद करेंगे, नोटबंदी का फैसला लेकर देश की अर्थव्यवस्था को चौपट करेंगे, नाली के गैस से चाय बनाएंगे, लेकिन डिग्री नहीं दिखाएंगे। झूठा ज्ञान देंगे कि बादलों के चलते रडार में हवाई जहाज नहीं आएगा, लेकिन डिग्री नहीं दिखाएंगे।

राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ने कहा कि देश के करोड़ों लोग, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और आम आदमी पार्टी का एक-एक कार्यकर्ता कह रहा हैं कि प्रधानमंत्री जी को अपनी डिग्री दिखानी होगी। उन्हें अपनी पढ़ाई लिखाई के बारे में बताना चाहिए। चाहे आपने जितनी भी पढ़ाई की है, इसमें कोई दिक्कत नहीं है, लेकिन आप डिग्री तो दिखाइए। क्योंकि आपके इस तरह के फैसलों और बयानों से इस देश के 140 करोड़ लोगों का भविष्य संकट और अंधकार में है। आपने भारत की सेना को कमजोर करने वाला अग्निवीर जैसा फैसला लिया। पहले सेना में नौजवान की ट्रेनिंग एक साल की थी, अब 6 माह की ट्रेनिंग के बाद बॉर्डर पर खड़े हो जाओ। फिर 4 साल में रिटायर होकर घर वापस आ जाओ। ये सब फैसले एक जिम्मेदार और गैर-पढ़ा लिखा प्रधानमंत्री ही ले सकता है। इसलिए यह देश के 140 करोड़ लोगों के भविष्य से जुड़ा हुआ फैसला है। ऐसे में प्रधानमंत्री जी को सामने आकर अपनी डिग्री दिखानी चाहिए। दुनिया में हमारे प्रधानमंत्री जी एकमात्र व्यक्ति है, जिनके पास एनटायर पॉलिटिकल साइंस की अद्भुत डिग्री है, पर वो डिग्री भी हम लोगों को देखने का हक नहीं है। यह एक अद्भुत अनोखी और विचित्र डिग्री है। क्या इस देश के 140 करोड़ लोगों को यह गौरव हासिल नहीं होना चाहिए कि हमारा प्रधानमंत्री ने अगर एनटायर पॉलिटिकल साइंस की डिग्री ली है तो वो हम लोग देख लें।

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia